जयपुर के रजनीश ने बचाई 100 जानें

जयपुर
दिन- शुक्रवार, स्थान- केरल का कालीकट (करीपुर) इंटरनेशनल एयरपोर्ट। वहां से एयर इंडिया की फ्लाइट ए-वन 997 ने रात लगभग आठ बजे शारजाह के लिए उड़ान भरी, जिसमें 100 पैसेंजर्स सवार थे। पैसेंजर खाने-पीने, बातें करने और चांदनी रात का नजारा दखने में मशगूल थे। एयरक्राफ्ट को टेकऑफ हुए एक घंटे से ज्यादा हो गया था।

तभी अचानक ऎसी आवाज सुनाई पड़ी कि पैसेंजर्स की कुछ पल के लिए मानो सांसें थम गई। दरअसल प्लेन के लेफ्ट इंजन में आग लग गई थी। कुछ पैसेंजर्स का कहना था कि उन्हें धमाके की आवाज भी उन्हें सुनाई दी और प्लेन बेकाबू होने लगा। इस मंजर को देखकर सभी पैसेंजर घबरा गए, लेकिन फ्लाइट कैप्टन रजनीश कुमार की सूझबूझ ने एक बड़े हादसे को टाल दिया। रजनीश जयपुर स्थित इमली फाटक के रहने वाले हैं।

रजनीश ने न सिर्फ लोगों की जान बचाई, बल्कि क्रू मेंबर्स के साथ मिलकर जल्द ही स्थिति को सामान्य किया। इंजन में आग लगते ही रजनीश ने पैसेंजर्स से स्थिति को शेयर किया और उन्हें भरोसा दिलाया कि वे जल्द ही मुंबई में इमरजेंसी लैंडिंग करेंगे, तब तक सभी शांत बैठे रहें और दुआ करें कि लैंडिंग सही सलामत हो। लगभग 10:30 बजे रजनीश ने इमरजेंसी लैंडिंग करवाई।

लैंडिंग होते ही सभी पैसेंजर्स ने तालियों की गड़गड़ाहट से रजनीश और उनके क्रू मेंबर्स का शुक्रिया अदा किया। पैसेंजर्स को सुबह चार बजे दूसरी फ्लाइट से शारजाह भेजा गया। पत्रिका प्लस ने सीधे रजनीश से जानकारी लेने का प्रयास किया, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका। जानकारी के मुताबिक, वे अभी दुबई में हैं, वे 14 मार्च को दुबई से जयपुर लौटेंगे।