NEET Result 2020 : आज घोषित होंगे NEET परीक्षा के नतीज़े… यहां चेक करें अपना रिज़ल्ट

देश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) का परिणाम शुक्रवार को जारी होगा. बीते 13 सितंबर को मेडिकल में दाखिले के लिए 14.37 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसके नतीजे घोषित होने पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर अपना परिणाम देख सकेंगे.

नीट के नतीजे पहले 12 अक्तूबर को आने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 प्रभावित नीट अभ्यर्थियों को अवसर देने के लिए परीक्षा परिणाम 16 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया गया था।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को 14 अक्तूबर को उन बच्चों की परीक्षा लेने की इजाजत दे दी थी. जो कोरोना संक्रमित व कंटेनमेंट जोन में रहने के कारण 13 सितंबर को नीट परीक्षा में नहीं बैठ सके थे.

गौरतलब है कि इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी. परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से 90 फीसदी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी.

वहीं, कोरोना संक्रमित होने व कंटेनमेंट जोन में रहने की वजह से जिन छात्रों की नीट की परीक्षा छूट गई थी, वह 14 अक्तूबर को संपन्न हुई. सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे सभी अभ्यर्थियों को 14 अक्तूबर को परीक्षा देने की इजाजत दी थी.

ऐसे चेक करें NEET का रिजल्ट

– सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

– एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in है

– यहां आपको होम पेज पर ही रिजल्ट का लिंक मिलेगा

– इस पर क्लिक करने के  बाद आपको अपनी जानकारी भरनी होगी

– आप रोल नंबर और अन्य दूसरी जानकारियों के जरिए लॉग इन कर सकते हैं

– इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं