दुनिया की सबसे पुरानी Whiskey हुई नीलाम, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान..

शराब प्रेमियों के लिए यह खबर हैरान कर देने वाली है। दुनिया की सबसे पुरानी Whiskey की बोतल को एक करोड़ रुपए से अधिक की नीलामी में बेची गई। कहा जा रहा है कि व्हिस्की की बोतल को 250 साल पहले डिस्टल्ड किया गया था। यह मूल कीमत से छह गुना अधिक है। जिसकी कीमत 137,000 डॉलर थी। अंग्रेजी न्यूज वेबसाइड डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 में बोतलबंद किया गया था। इसके अंदर का तरल उससे कम से कम एक सदी पुराना माना जा रहा है।

ऑक्शन हाउस स्किनर इंक. का अनुमान है कि बोतल की कीमत 20 हजार डॉलर से 40 हजार डॉलर के बीच होगी। लेकिन 30 जून 2021 को हुई नीलामी में बोतल को 137,500 अमेरिकी डॉलर में बेचा गया है। यह व्हिस्की प्रसिद्ध फाइनेंसर जॉन पियरपॉइंट मॉर्गन की थी। बोतल के पीछे एक लेबल भी है। यह साल 1865 से पहले बनाया गया था। मॉर्गन की मृत्यु के बाद बोतल को उनके तहखाने से जब्त किया गया था।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जेपी मॉर्गन ने 1900 के दशक के आसपास जॉर्जिया की यात्रा पर बोतल खरीदी थी। बाद में इसे उनके बेटे को दे दिया गया। जिन्होंने इसे 1942 और 1944 के बीच दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया। 1955 में पद छोड़ने के बाद, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बायर्न्स ने मित्र और अंग्रेजी नौसेना अधिकारी फ्रांसिस ड्रेक को बंद बोतल दी। जिसने इसे तीन पीढ़ियों तक बचाया। माना जाता है कि मॉर्गन के तहखाने में रखे तीन के सेट में से एकमात्र जीवित बोतल है।