‘सात शहरों में फ़िर से लॉकडाउन’…. इस देश में फूटा कोरोना बम… सैकड़ो पुलिसकर्मी पॉजिटिव.. बिगड़े हालात

पाकिस्तान में कोरोना वायरस महामारी तेजी से अपने पांव पसार रही है। पड़ोसी मुल्क में ‘कोरोना बम’ फट पड़ा है। दरअसल, सिंध पुलिस के करीब 100 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। सिंध पुलिस के प्रवक्ता के मुताबिक, दर्जनों पुलिसकर्मी एक सप्ताह के भीतर वायरस की चपेट में आए हैं। पिछले सात दिनों में 94 के करीब पुलिसकर्मी इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हुए हैं। देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6.5 लाख को पार कर गई है।

प्रवक्ता ने बताया, पुलिस अधिकारियों और कर्मियों में कोरोना के मामले बढ़कर 6,250 हो गए हैं। वहीं अभी तक 24 पुलिसकर्मियों की इससे मौत हो गई है। देशभर में रविवार को 24 घंटों के भीतर ही 2664 नए मामले सामने आए है। यहां पॉजिटिविटी दर 6.6 फीसदी हो गई है और एक ही दिन में 32 लोगों की मौत हुई है। देश में वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 13,508 है, जबकि ठीक होने वाले लोगों की संख्या 570,000 है। अकेले शनिवार को ही पाकिस्तान में 40,564 लोगों की कोरोना जांच की गई थी।

कई गतिविधियों पर लगा प्रतिबंध

इस हफ्ते की शुरुआत में एनसीओसी (राष्ट्रीय कमान और ऑपरेशन सेंटर) और शिक्षा मंत्रालय ने कुछ शहरों में बढ़ते मामलों के कारण स्कूलों को बंद रखने जैसे बड़े फैसले लिए थे। एनसीओसी ने ये भी घोषणा की है कि प्रार्थना स्थलों, रेस्त्रां और अन्य गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जाता है। चूंकी देश में वायरस की तीसरी लहर आ गई है, इसलिए जिन गतिविधियों में छूट देने की बात कही गई थी, उनपर फिर से प्रतिबंध लगाया जाएगा।

इन सात शहरों में लॉकडाउन

संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए पंजाब प्रांत के सात शहरों में भी लॉकडाउन लगा दिया गया है। जो सोमवार से लागू हो गया है। इन शहरों में लाहौर, रावलपिंडी, सरगोधा, फैसलाबाद, मुल्तान, गुंजरावाला और गुजरात का नाम शामिल है। यहां अगले दो हफ्ते तक लॉकडाउन लागू रहेगा। इसे लेकर पंजाब सरकार ने एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि सामाजिक और धार्मिक स्थलों पर लोग एकत्रित नहीं हो सकते हैं। चाहे फिर वो कोई निजी कार्यक्रम जैसे शादी ही क्यों ना हो। लोग रेस्त्रां के अंदर या बाहर खाना नहीं खा सकते हैं, वह वहां से केवल पैक करवाकर ही खाना ले जा सकते हैं या फिर होम डिलीवरी के जरिए खाना ले सकते हैं।