ओमिक्रांन का बढ़ता खतरा: क्रिसमस से पहले लगा लॉकडाउन; गैर जरूरी दुकानें, जिम, सार्वजनिक स्थानों को बंद करने के आदेश… इस देश ने लिया फैसला

नीदरलैंड्स में कोरोना वायरस के नए वेरिेएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए क्रिसमस से पहले लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। लॉकडाउन को लेकर कड़े दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। गैर जरूरी दुकानें, जिम और सार्वजनिक स्थानों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। लॉकडाउन कम से कम जनवरी के दूसरे हफ्ते तक लागू रहेगा। बता दें कि यूरोप के कई देशों में ओमिक्रॉन के चलते पाबंदियां लगाने का ऐलान किया गया है।

आदेश के मुताबिक नीदरलैंड्स के सारे स्कूल कम से कम 9 जनवरी तक बंद रहेंगे। किसी के घर में 13 साल से ज्यादा उम्र के 2 से ज्यादा गेस्ट को आने की अनुमति नहीं होगी। 24 से 26 दिसंबर यानी क्रिसमस के दिनों में घर के अंदर कम से कम चार गेस्ट आ सकते हैं। इसके अलावा स्टेडियम में बिना दर्शकों के मैच खेले जाएंगे।

क्या है वैक्सीनेशन का हाल?

नीदरलैंड्स में अब तक 85% लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी है। इसके अलावा 9 फीसदी लोगों को बूस्टर डोज़ भी दे दी गई है। उधर फ्रांस, आयरलैंड और जर्मनी ने भी ओमिक्रॉन से बचने के लिए कई पाबंदियों का ऐलान किया है। फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन यूरोप में बिजली की रफ्तार से फैल रहा है और संभवत: अगले साल की शुरुआत तक फ्रांस में प्रभावी हो जाएगा।