जिस बेटी को जन्म दिया, उसी से शादी कर लेता है पिता, चकित कर देगी ये विचित्र परंपरा!



Weird Traditions Around the World: दुनिया में बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में हम जानते हैं, जबकि कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जिनके बारे में हमें कम जानकारी है. खासतौर पर जहां जनजातीय लोग रहते हैं, ऐसी जगहों पर के बारे में लोगों को कम जानकारी होती है. ऐसे में यहां की अजीबोगरीब परंपराएं में दंग करने के लिए काफी होती हैं. एक ऐसी ही प्रथा बांग्लादेश की मंडी जनजाति में चली आ रही है, जिसके तहत बेटी की शादी उसके अपने पिता से ही करा दी जाती है.

बांग्लादेश के मंडी जनजाति के लिए ये कोई नई बात नहीं है, यहां बेटियों की शादी उनके अपने पिता से ही होती है. ये परंपरा सुनने में बेहद अजीब है लेकिन यहां की लड़कियां होश संभालते ही अपने पिता को भावी पति के तौर पर देखने लगती हैं. अंग्रेज़ी वेबसाइट द गार्डियन के मुताबिक इस जनजाति में सालों से ये रिवाज़ चला आ रहा है और समुदाय की लड़कियां इसके मुताबिक खुद को ढाल चुकी हैं. इस कुप्रथा को उन्होंने अपने जीवन का हिस्सा बना लिया है.

बड़ी होते ही पत्नी बन जाती है बेटी

सामान्य तौर पर बेटी के बड़े होती ही उसकी शादी पिता से हो जाती है और वे सामान्य दांपत्य जीवन का निर्वाह करते हैं. इसी जनजाति की 30 साल की महिला ओरोला के मुताबिक उसके पिता की मृत्यु तब हो गई थी, जब वो काफी छोटी थी. ऐसे में उसकी मां की शादी किसी दूसरे शख्स से कर दी गई. उन्हें देखते ही ओरोला उन्हें पसंद करने लगी थी और उसे जब पता चला कि वो उसके भी पति हैं तो वह काफी खुश हुई. गार्डियन की ये रिपोर्ट पुरानी है, लेकिन आज भी इस जनजाति में छोटी उम्र में ही लड़कियों की शादी उनके पिता से हो जाती है.

हमारे लिए कुप्रथा, उनके लिए रिवाज़

इस सिस्टम को हम कुप्रथा का नाम देते हैं क्योंकि ये पिता-पुत्री के संबंधों को लेकर बेहद अजीब है लेकिन मंडी जनजाति के लिए ये सामान्य सा रिवाज़ है. यहां विधवा हो वाली लड़कियों की शादी पति के ही किसी रिश्तेदार से हो जाती है. जब वो किसी बेटी को जन्म देती है, तो उसकी भी शादी उसी शख्स से हो जाती है. हमारे लिए ये बहुत अजीब परिस्थिति है, लेकिन मां और बेटी दोनों एक ही घर में एक ही शख्स की पत्नी बनकर रहती हैं. उनके बच्चे भी एक ही परिवार का हिस्सा होते हैं.