तुर्की-सीरिया में भूकंप से 21 हजार मौत, अफ्रीका में राष्ट्रीय आपदा, पाकिस्तान कंगाल, विश्व के कई देशों में हाहाकार



देश-विदेश. विश्व में कई देश संकट से जूझ रहे हैं। तुर्की सीरिया में आये भूकंप के कहर ने तबाही मचा दिया है। अब तक 21000 मौते हो चुकी हैं, इधर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान अब दिवालिया होने की कगार पर हैं। वही साउथ अफ्रीका में बिजली संकट से राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया गया है।

तुर्की सीरिया में आये भूकंप से अब तक 21 हजार मौते

तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में भूकंप को आए करीब 100 घंटे होने वाले है। इस भीषण भूकंप (Earthquake) से मरने वालों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। तबाही का मंजर इतना भयानक है कि हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आपदा के 72 घंटे बाद मलबे में ज्यादा लोगों के जिंदा बचे होने की उम्मीदें लगातार कम हो जाती हैं।

साउथ अफ्रीका में बिजली संकट से राष्ट्रीय आपदा

दक्षिण अफ्रीका में बिजली संकट को देखते हुए राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने केप टाउन में अपने वार्षिक ‘स्टेट ऑफ द नेशन’ (एसओटीएन) संबोधन के दौरान राष्ट्रीय आपदा की घोषणा की। राष्ट्रपति ने ‘आपदा की स्थिति’ की घोषणा करते हुए कहा कि इस मामले से अधिक प्रभावी ढंग से और तत्काल निपटने के लिए एक बिजली मंत्री नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नए मंत्री राष्ट्रीय ऊर्जा संकट समिति समेत बिजली संकट प्रतिक्रिया के सभी पहलुओं की देखरेख की पूरी जिम्मेदारी संभालेंगे।

पाकिस्तान दिवालिया होने की कगार पर

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के हालात अब ठीक होने का नाम नही के रहे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और पाकिस्तान के बीच गुरुवार को एक अरब डालर से अधिक के बेलआउट पैकेज पर समझौता नहीं हो सका। अगर समझौता नहीं हो पाया तो पाकिस्तान का दिवालिया होना तय माना जा रहा है।