बैंक ने गलती से लोगों के अकाउंट में भेज दिए 1300 करोड़ रुपये, वापसी में छूट रहे पसीने

लंदन. अगर आपके अकाउंट में बैंक अचानक से लाखों-करोड़ों रुपये भेज दें, तो आप क्या करेंगे? सुनने में ये बहुत दिलचस्प लगता है. यूके में कुछ ऐसा ही हुआ है. दरअसल, यूके के Santander बैंक ने गलती से 75 हजार लोगों को बैंक के ही 2 हजार अकाउंट से रकम ट्रांसफर कर दी. कुल 130 मिलियन पाउंड यानी करीब 1300 करोड़ रुपये भेजे गए हैं. अब बैंक इन पैसों को वापस मांग रहा है, लेकिन लोग वापस करने को तैयार नहीं हैं.

Santander की ओर से ये गड़बड़ 25 दिसंबर को हुई. खास बात ये है कि  Santander की ओर से ये पैसा Barclays, HSBC, NatWest, Co-operative Bank और  Virgin Money जैसी प्रतिद्वंदी बैंक के कस्टमर अकाउंट में चले गए. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, Santander बैंक को इस बात का भी डर है कि ये धन बैंक को वापस नहीं मिलेगा.

हालांकि, बैंक के पास पैसों की वापसी के दो रास्ते हैं. पहला- बैंक जबरिया ग्राहकों को पैसा वापस भेजने के लिए कहेगा. वहीं, बैंक के पास दूसरा चारा ये है कि वह उन ग्राहकों के पास जाए और रकम वापस ले. बैंक की ओर से एक बयान भी आया है, इसमें कहा गया है कि ये सब तकनीकी गलती के कारण हुआ है.

ब्रिटेन के कानूनों के मुताबिक बैंक ग्राहक के खाते में गलती से आया पैसा बैंक वापस ले सकते हैं. ग्राहक पैसा नहीं लौटाते हैं तो उन्हें अधिकतम 10 साल तक की जेल हो सकती है. ब्रिटेन में इस बैंक के करीब 1.40 करोड़ ग्राहक और 616 शाखाएं हैं. Santander UK ग्लोबल बैंक Banco Santander का सहयोगी बैंक है.

इससे पहले अमेरिका की सिटीबैंक ने भी गलती से कॉस्मेटिक कंपनी रेवलॉन के लेंडर्स को गलती से 90 करोड़ डॉलर का भुगतान कर दिया था. बैंक इसमें से 50 करोड़ डॉलर की वसूली नहीं कर पाया. पिछले साल अगस्त में उसने अदालत का दरवाजा खटखटाया था, लेकिन फरवरी में अमेरिका की एक अदालत ने कहा कि बैंक को इसकी रिकवरी की अनुमति नहीं दी जाएगी.