राष्ट्रपति पद का चुनाव न लड़ने का किया निर्णय… मालदीव के राष्ट्रपति डॉक्टर मो. वहीद हसन ने

मालदीव के राष्ट्रपति मुहम्मद नशीद के इस्तीफे के बाद मालदीव के उप राष्ट्रपति मुहम्मद वहीद हसन ने राष्ट्रपति पद की शपथ फरवरी 2012 में ली थी.

 

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद वहीद हसन ने 20 अक्टूबर 2013 को होने वाले राष्ट्रपति पद का चुनाव न लड़ने का निर्णय किया. राष्ट्रपति के प्रेस सचिव मसूद ईमाद ने माले में यह घोषणा 12 अक्टूबर 2013 को की.

मोहम्मद वहीद हसन ने चुनावी प्रक्रिया अधिक निष्पक्षता से जारी रखने के उद्देश्य से यह निर्णय किया. वह तटस्थ प्रभारी के तौर पर चुनाव प्रक्रिया की निष्पक्षता सुनिश्चित करना चाहते हैं.

मोहम्मद वहीद हसन को 7 सितम्बर 2013 को हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में पांच प्रतिशत से कुछ ज्यादा वोट मिले थे. यह चुनाव विवादास्पद बन गया था, जिसे देश की सर्वोच्च न्यायालय ने इस सप्ताह के आरंभ में रद्द कर दिया था.

मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय ने 7 सितम्बर 2013 को हुए राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर को खारिज किया था और 20 अक्टूबर 2013 को नए सिरे से चुनाव कराने और अगर दूसरे चरण की जरूरत पड़ती है तो इसे 4 नवम्बर 2013 से पहले पूरा किए जाने का का निर्देश भी दिया था. सर्वोच्च न्यायालय की सात न्यायाधीशों की पीठ ने बहुमत से यह निर्णय 7 अक्टूबर 2013 को दिया था.