सरगुज़ा : स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ की दांडी यात्रा पहुंची उदयपुर, 150 महिला-पुरूष पैदल यात्रा में है शामिल

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत).. छत्तीसगढ़ अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ द्वारा जारी दांडी यात्रा आज रविवार को शाम 4:00 बजे करीब उदयपुर पहुंची है उक्त यात्रा में डेढ़ सौ के करीब महिला एवं पुरुष शामिल है। पूर्णकालिक सफाई कर्मचारी बनाए जाने की मांग को लेकर इनके द्वारा शनिवार को अम्बिकापुर से रायपुर के लिए यात्रा प्रारंभ की गई है।

चर्चा के दौरान स्कूल सफाई कर्मचारियों ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि छत्तीसगढ़ अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ छत्तीसगढ़ के सदस्य 29 जिलों में सन् 2007 -08 एवं 2011 से कार्य कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के स्कूलों में 42797 सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं स्कूल सफाई कर्मचारी के द्वारा स्कूल प्रांगण की साफ सफाई, कक्षाओं की साफ सफाई, पेयजल की व्यवस्था, पालक रजिस्टर में हस्ताक्षर कराना, मध्याह्न भोजन की चावल की व्यवस्था करना इन सारे कार्यों को करते आ रहे हैं। इसके एवज में इनको वर्तमान में मात्र 2 हजार रू. मासिक प्रदाय किया जाता है आज वर्तमान समय में 2 हजार रू. में परिवार का भरण पोषण करना कितना मुश्किल है आप सब इससे अवगत हैं।

सन् 2011 से लगातार स्कूल सफाई कर्मचारी संघ शासन को अपनी मांगों को अवगत कराते आ रहे हैं, परन्तु शासन के मंत्री एवं मुख्यमंत्री के द्वारा इन्हें केवल आश्वासन ही दिया गया। कांग्रेस चुनाव घोषणा पत्र समिति के मुखिया टी.एस.सिंहदेव जी द्वारा कांग्रेस की सरकार बनते ही पूर्ण कालीन किया जाएगा करके लिखित में आश्वासन दिया गया परन्तु आज 02 वर्ष बीत जाने पर भी बार – बार उनसे मुलाकात करने, गुहार लगाने पर भी हमारी मांगों को पूरी नहीं किया गया। प्रदेश की स्कूलों में कार्यरत 42797 सफाई कर्मचारी दुखी होकर अपनी मांग अंशकालीन से पूर्ण कालीन करने को लेकर अम्बिकापुर से रायपुर पैदल यात्रा करने एवं रायपुर में मुख्यमंत्री निवास का घेराव करने के लिए बाध्य हो गए ।

हम शासन प्रशासन से यही चाहते हैं कि हमारे परिवार का भरण पोषण हो सके इस प्रकार का एक वेतनमान प्रदान किया जावे। छत्तीसगढ़ स्कूल सफाई कर्मचारी कल्याण संघ के समस्त कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर अंशकालीन से पूर्ण कालीन जब तक शासन नहीं करता तब तक शासन प्रशासन के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए बाध्य रहेंगे।

पैदल यात्रा कि सूचना कलेक्टर, एसडीएम तथा अन्य विभागीय अधिकारियों को देकर इनके द्वारा पैदल यात्रा प्रारंभ किया गया है। उक्त यात्रा में संभाग अध्यक्ष मुकेश यादव, प्रदेश प्रवक्ता आनंद गुप्ता, सचिव जवाहर साय, बलरामपुर अध्यक्ष विजय कुमार रवि, उदयपुर अध्यक्ष चंद्रशेखर, सचिव दिनहरण यादव सहित काफी संख्या में महिला एवं पुरुष शामिल है।