नगर में हाट बाजार व्यवस्था चरमराई.. नगर पंचायत बना तमाशबीन

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। नगर में बेलगाम हो चुके सब्जी व्यवसायियों की मनमानी से हाट बाजार की व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई है। सब्जी व्यवसायी जहाँ चाह रहे है मनमानी तरीके से सब्जी बाजार लगा रहे है। इनकी इस मनमानी से जगह जगह गंदगी का आलम निर्मित होने से नगर की सफाई व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है वही इनकी मनमानी पर लगाम लगाने वाली नगर पंचायत असहाय बने हाथ पर हाथ धरे तमाशबीन बने बैठी है।नगर पंचायत के इस ढुलमुल रवैया से नगरवासियों में काफी असंतोष व्याप्त है उन्होंने नगर पंचायत के अधिकारियों पर जिम्मेदारी से मुँह मोड़ने का आरोप लगा हाट बाजार व्यवस्थित कराने की माँग की है।

विदित हो कि नगर में कई दशकों से सब्जी बाजार गौरवपथ पर लगा करता था। जिसे बड़ी मशक्कत के बाद बाजारडाँड में व्यवस्थित कराया गया था। यहाँ व्यवस्थित कराने के बाद भी सब्जी व्यवसायी मनमानी तरीके से सब्जी बाजार नगर के कई हिस्सों में लगाया करते थे। जिस पर रोकथाम की जिम्मेदारी नगर पंचायत की थी। किंतु अधिकारियों की अकर्मण्यता के कारण नगर का हाट बाजार कभी  व्यवस्थित नही हो पाया। इस संबंध में नगरवासियों ने जगह जगह गंदगी का आलम निर्मित होने का हवाला देते हुये हाट बाजार बाजारडाँड़ में व्यवस्थित करने की माँग कई बार उठाई किंतु उनकी बातों को नगर पंचायत ने अनसुना कर दिया।

अब आलम ये है कि वर्षो से बाजारडाँड़ में लगने वाला सब्जी बाजार अधिकारियों की उदासीनता की वजह से जयस्तम्भ चौक में लगने लगा है। सब्जी विक्रेताओं ने नगर पंचायत को ठेंगा दिखाते हुये मनमानी तरीके से जयस्तम्भ चौक पर सब्जी बाजार लगाने लगे है। जिससे वहाँ पर गंदगी पसरने के अलावा हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। मजे की बात ये है कि इनके विरुद्ध कार्रवाई करने के बजाये सीएमओ ने अपने हाथ खड़े कर दिये और नगर पंचायत का पूरा अमला हाथ पर हाथ धरे तमाशबीन बने बैठा है।

इस संबंध में सीएमओ एसके तिवारी ने हथियार डालने वाले अंदाज में कहा कि उन्होंने वहाँ से सब्जी बाजार हटाने का प्रयास किया लेकिन वो नही माने।इनको जयस्तम्भ चौक से हटाने के लिये पुलिस को पत्र भेजा गया है। पुलिस सहयोग करेगी तभी यहाँ से सब्जी बाजार हटा पायेंगे।