काम की ख़बर: नवापारा कलां, गोविंदपुर, लटोरी में नये-उपकेंद्र निर्माण कार्य चालू, अब किसान व ग्रामीण उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज की समस्या से मिलेगी निजात

Surajpur News: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मई 2022 में भेट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान सूरजपुर जिले के ग्राम गोविंदपुर, लटोरी नवापाराकला में नया उपकेन्द्र निर्माण, धवई टिकरा का विद्युतिकरण से, क्षेत्र के स्थानीय निवासियों को बेहतर विद्युत संचालन के व्यवस्था के लिए नया उपकेन्द्र एवं विद्युतिकरण की मांग की थी। मुख्यमंत्री बघेल के घोषणाओं को अमल करते हुए विभाग ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। क्षेत्र में लो-वोल्टेज निदान के लिए बिजली लाइन बिछाने एंव उपकेंद्र निर्माण का कार्य किया जा रहा हैं। जिससे क्षेत्र में बिजली नियमित मिलेगा एंव बिजली संबंधित व्यवधान का निराकरण शिघ्र होगा और लो वोल्टेज की समस्या से मुक्ति मिलेगा।

IMG 20230204 WA0246

स्थानीय निवासियों ने बताया कि, विद्युतीकरण एवं सब-स्टेशन का कार्य होने से बिजली की समस्या दूर होने के साथ ही हाथियों से डर दूर हो जायेगा साथ ही क्षेत्र के बच्चों को पढ़ाई करने में सुविधा एवं गर्मी में पंखे, कूलर आदि चलाने में सुविधा होगी। विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि ग्राम गोविंदपुर, लटोरी, नवापारा कला में नया विद्युत सबस्टेशन एवं धवईटिकरा में विद्युतीकरण का कार्य किया जा रहा हैं। शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा जिससे क्षेत्र के रहवासियों को बेहतर बिजली सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

गौरतलब है कि, जिला-सुरजपुर के विभिन्न अंचल में तीन नये 33.11के0व्ही0 उपकेंद्र गोविंदपुर (रेवटी), लटोरी, नवापाराकला (प्रेमनगर) में 3Û3.15 एमव्हीए पाॅवर-ट्रांसफार्मर, 33के0व्ही0लाइन -28.02 किमी, 11केव्ही लाइन – 27.19 किमी, कुल लागत राशि – 799.77 लाख रुपए से बनाया गया है।

प्रेमनगर क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या दूर करने के लिए 132/33केव्ही उपकेंद्र सलका से 33/11केव्ही उपकेंद्र उमेश्वरपुर को जोड़ने हेतु 33 केव्ही लाइन 19.52 किमी, कुल लागत राशि-186.58 लाख रुपए एवं प्रेमनगर के ग्राम-धवईटिकरा को विद्युतिकरण के लिए 11 केव्ही लाइन-3.3 किमी, एलटीलाइन-1.7 कि0मी0, 1Û25 केव्हीए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर लागत-27.93 लाख के काम का कार्य प्रगतिरत है।

ग्रामीण अंचल में नये उपकेंद्र निर्माण और नये लाइनों के सृजन से क्षेत्र की विद्युत-प्रणाली को मजबूती मिलेगी, बिजली कम्पनी के अधिकारियों- कर्मचारियों के निरंतर सहयोग से किसान व ग्रामीण उपभोक्ताओं को विद्युत की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी एवं लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी।