जीवन रेखा एक्सप्रेस… हास्पिटल ऑन व्हील की विशेषता एवं सुविधाएं

सूरजपुर। चलता फिरता अस्पताल जीवन रेखा एक्सप्रेस दुनिया की पहली ऐसी हास्पिटल ट्रेन है जो देश के ग्रामीण एवं दूर-दराज के इलाकों के लोगों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराती है। सुविधाओं की बात करें तो बड़े-बड़े प्राइवेट एवं सरकारी अस्पतालों की अत्याधुनिक सुविधाए भी मात खा जाये। इसमें इलाज के लिए अल्ट्रा मॉर्डन सुविधा लैस यह हास्पिटल पिछले कई सालों से लोगों की सेवा कर रहा है।

जब इसकी शुरूआत हुई थी तब इसमें केवल तीन कोच हुआ करती थी। कुछ समय बाद पाँच कोच हुई और आज इसमें कुल सात कोच हैं। जिसका पहला कोच पावर कोच है, जिसमें डीजल जनरेटर व किचन बना हुआ है। यह पावर कोच बिजली बैकअप के लिए तैयार किया गया है व किचन में हास्पिटल स्टाफ के लिए भोजन तैयार किया जाता है। दूसरे कोच में आफिस और डायनिंग के लिए उपयोग किया जाता है।

PicsArt 09 28 08.48.46

तीसरा कोच ऑपेरशन थियेटर जिसे फस्ट ओटी भी कहा जाता है, इसमें स्टरलाइज एरिया है जिसमें सर्जरी में उपयोग होने उपकरणों की साफ-सफाई की जाती है। चौथा कोच का उपयोग स्त्री रोग इलाज एवं सेकेण्ड ओटी के लिए किया जाता है। पांचवा कोच मरीजों के रिकवरी बेडकम कांफ्रेस हॉल के लिए उपयोग किया जाता है। छठवा कोच डेन्टल उपचार एवं मेडिकल स्टोर के लिए बनाया गया है। सातवा कोच स्टापरूम के लिए आरक्षित रखा गया है।