हाथी प्रभावित क्षेत्रों में 33 नग सोलर हाईमास्ट लाइट लगा, अब किसान बिना किसी डर के कर सकेंगे फसलों की देखरेख

Surajpur News: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के हाथी प्रभावित क्षेत्र प्रतापपुर के प्रभावित गांवों में 33 नग सोलर हाईमास्ट लाइट लगाए गए हैं। सोलर हाईमास्ट लाइट लगाए जाने के बाद इस क्षेत्र के किसानों को खेती किसानी और फसल की देखरेख बिना किसी डर के आसानी से कर सकेंगे। इसके अलावा उन्हें हाथी आने पर सुरक्षित स्थानों में पहुंचाने में मदद मिलेगी।

गौरतलब हैं कि, मुख्यमंत्री के प्रदेश व्यापी भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्रतापपुर विकासखंड के हाथी प्रभावित क्षेत्र के ग्राम गोविंदपुर के ग्रामीणों ने CM से हाथी प्रभावित क्षेत्रों में सोलर हाईमास्ट लाइट लगाने की मांग की थी। ग्रामवासियों का कहना था कि, गांव में अंधेरे होने के कारण हाथी आने पर ग्रामीणों को सुरक्षित स्थान में शरण लेने के लिए आने-जाने में असुविधा का सामना करना पड़ता हैं। सोलर हाईमास्ट लाइट लगने से उन्हें सुरक्षित स्थान पर आने-जाने में मदद मिलेगी।

सीएम भूपेश बघेल ने ग्रामीणों की मांग पर मौके पर ही सोलर हाईमास्ट लाइट लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। इसके बाद मुख्यमंत्री की इस घोषणा पर जिला प्रशासन वन विभाग और क्रेडा के आला अधिकारी ने फौरी अमल करते हुए हाथी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और सोलर हाईमास्ट लगाने की के लिए उपयुक्त स्थान का चयन किया। क्रेडा द्वारा चयनित स्थान स्थान पर 33 नग सोलर हाईमास्ट लाइट लगाया गया हैं।

हाथी प्रभावित गांवों में सोलर हाईमास्ट लाइट लगने से ग्रामीण खुश हैं। गांव से लगे आस-पास के वनों के पास अब अच्छे प्रकाश की व्यवस्था हो गई हैं। इससे हाथी आने की जानकारी उन्हें पहले से मिल सकेगी साथ ही शाम को खेतों से लौटते समय अंधेरों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब वे फसल की देखभाल बिना किसी डर के कर सकेंगे। इसके अलावा उन्हें सुरक्षित ठिकानों पर जाने में आसानी होगी। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री की पहल पर हाथी प्रभावित क्षेत्र में सोलर हाईमास्ट लाइट लगने पर उन्हें धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।