आदिवासियों के मान-सम्मान एवं स्वाभिमान के प्रतीक है शहीद वीर नारायण- रेणुका सिंह

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. छत्तीसगढ़ गरीबी रेखा कल्याण परिषद द्वारा ग्राम सुर में आयोजित शहीद वीर नारायण सिंह स्मृति लोकसभा कप क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन अवसर पर पधारी कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रेणुका सिंह केंद्रीय जनजाति राज्यमंत्री भारत सरकार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि शहीद वीर नारायण सिंह हम आदिवासियों के मान, सम्मान एवं स्वाभिमान के प्रतीक है यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मैं शहीद वीर नारायण सिंह के स्मृति में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में ग्रामवासियों के बीच मौजूद हुँ।

उन्होंने शहीद वीर नारायण सिंह की जीवनी पर प्रकाश डालते हुये कहा कि आदिवासी समाज के महान योद्धा वीर नारायण सिंह ने देश को अंग्रेजों की गुलामी से आजादी दिलाने युद्ध का बिगुल फूंका था और अपने वफादार साथियों के साथ अंग्रेजों से आजादी की लड़ाई लड़ी थी। युद्ध के दौरान छल से अंग्रेजो ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और रायपुर के जयस्तंभ चौक में उन्हें फाँसी पर लटका दिया था।आजादी की लड़ाई में उनकी शहादत को स्मरण करने प्रतिवर्ष सरकार शहीद वीर नारायण सिंह स्मृति दिवस मनाती है।

इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश की सरकार पर हमला बोलते हुये कहा कि प्रदेश की भूपेश सरकार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की लोकप्रियता से काफी डरती है।इसी डर की वजह से प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के सहयोग से गरीबो को पक्का घर देने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना पर रोक लगा दिया है, ताकि नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता घर घर तक न पहुँच जाये।

उन्होंने केंद्र सरकार के सहयोग से संचालित अमृत नलजल योजना के बारे में बताते हुये कहा कि इस योजना के तहत गाँव के प्रत्येक घरों के नल लगाया जायेगा ताकि लोगो को स्वच्छ पानी मिल सके इसके लिये केंद्र सरकार ने 6 हजार करोड़ की राशि प्रदेश सरकार को भेज दी है। उन्होंने कोरोना संकट काल मे केंद्र सरकार द्वारा देशवासियों के सहयोग के लिये उठाये गये कदमो के बारे में बताया कि महामारी के इस दौर में केंद्र की संवेदनशील मोदी सरकार ने सभी राशनकार्ड धारकों सहित बिना राशनकार्ड वालों को भी तीन माह तक निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया और उज्ज्वला योजना के तहत सभी कार्डधारकों के खाते में 5-5 सौ रुपये भेजे ताकि लोगो को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना करना न पड़े। केंद्रीय राज्यमंत्री ने आयोजन समिति छत्तीसगढ़ गरीबी रेखा कल्याण परिषद के अध्यक्ष अनुज कुमार एक्का की प्रशंसा करते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में खेल का इतना विशाल आयोजन कर पाना काफी सराहनीय है। भविष्य में भी ऐसे आयोजनों में अगर मुझे बुलाया जाता है तो मैं बार बार आना चाहूँगी। अंत ने उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद विशाल जनसमूह को संबोधित कर कहा कि परिवर्तन समय का नियम है आप लोग भी परिवर्तन लाये और आगामी विधानसभा चुनाव में यहाँ से भाजपा का विधायक चुने।

क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच लुंड्रा एवं सुर के बीच खेला गया। जिसमें सुर ने लुंड्रा को पराजित कर शहीद वीर नारायण सिंह लोकसभा क्रिकेट कप पर अपना कब्जा जमाया। मुख्य अतिथि ने विजेता टीम को 22 हजार 222 रुपये एवं शील्ड तथा उपविजेता टीम को 11 हजार 111 रुपये एवं शील्ड देकर सम्मानित किया एवं दोनों टीमो को अपनी शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका नीलम सोनी एवं आभार प्रदर्शन श्रवण दास उप सरपंच सुर ने किया।

इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री देवनाथ सिंह, प्रो गोपाल राम राजाराम भगत, प्रभात खलखो, अनिल अग्रवाल, जमुना यादव, रोशन गुप्ता, नीरू मिस्त्री, निस्तारीन तिर्की, सरपंच सुर रूपेश गुप्ता, सुनील गुप्ता, मो शब्बीर, सदानंद गुप्ता, रजनीश पांडेय, मनोज यादव, रज्जू राम, अनिल गुप्ता, मोंटी गुप्ता, आशीष गुप्ता, सरोज गुप्ता, बांकेबिहारी सिंह, अनिल गुप्ता, विनोद गुप्ता, अमित गुप्ता, बुधराम पैंकरा, संदीप तिर्की, राकेश भगत, मुकेश दास, फलेश्वर पैंकरा, एसडीएम दीपिका नेताम, तहसीलदार प्रवीण भगत, सूर्यकांत साय, एसडीओपी ऐश्वर्य चंद्राकर, थाना प्रभारी रूपेश नारंग सहित काफी संख्या में खेलप्रेमी दर्शक उपस्थित थे।

शोक संतप्त परिवार से मिल केंद्रीय राज्यमंत्री ने संवेदना जताया

केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ग्राम सुर निवासी सेवानिवृत्त तहसीलदार रामलखन गुप्ता के निधन पश्चात उनके परिजनों से मिलने उनके घर पहुँची। वहाँ शोक संतप्त परिजनों से मिलकर केंद्रीय राज्यमंत्री ने अपनी संवेदना प्रकट करते हुये परिजनों को ढाँढस बंधाया।