सरगुजा की अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी निशा कश्यप का दक्षिण पुर्वी मध्य रेलवे बिलासपुर में चयन…

अम्बिकापुर। सरगुजा जिला बास्केटबाल संघ को बड़ी सफलता मिली है। दरअसल, अम्बिकापूर शहर की स्थानीय अन्तराष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी निशा कश्यप का चयन दक्षिण पुर्वी मध्य रेलवे बिलासपुर में हुआ है। निशा कश्यप का बास्केटबाल खेल के द्वारा खेल कोटे से चयन होने पर पूरे शहरवासियों खेल प्रेमियों में हर्ष का माहौल है।
     
राष्ट्रीय कोच राजेश प्रताप सिंह ने बताया कि
निशा कश्यप के माता-पिता बचपन में नहीं रहे। निशा का पालन पोषण उसकी बड़ी बहन करती थी। बड़ी बहन निशा के भविष्य के लिए बहुत चिंतित थी। निशा के बड़ी बहन ने मुझसे निशा के लिए कुछ रहने व खेलने के लिए व्यवस्था करने के लिए कहा था। इसलिए निशा कश्यप के लिए के. राजेश्वर राव से अनुरोध किया। अपने पास रखने व बास्केटबाल का प्रशिक्षण मिलता रहेगा।

राजेश प्रताप सिंह ने बताया जब मैं पहली बार निशा कश्यप स्थानीय मल्टीपरपज स्कूल के प्रांगण में अपनी सहेलियों के साथ घुम रही थी। मैं स्वयं जाकर निशा व उसके सहेलियों को बास्केटबाल खेलने के लिए कहा ओर निशा के सहेलियाँ बास्केटबाल क्लब ज्वाइन कर लिया पर निशा नहीं की थी, फिर निशा ने देखा कि उसके सहेलियाँ बास्केटबाल खेलना सिख गये। तो निशा भी कुछ दिनों के बाद अपने एक दो सहेलियाँ साथ बैठकर  बास्केटबाल खेल देख रही थी। मैने फिर से जाकर निशा को बास्केटबाल खेलने के लिए कहा.. निशा के सहेलियों का खेल देखकर निशा को भी बास्केटबाल खेल से जोड़ने का प्रयास किया। इस बार निशा बास्केटबाल खेलने के लिए मान गई, निशा का बास्केटबाल खेल जुड़ते ही खुब मेहनत करने लगी थी, कुछ दिनों के बाद अपने सहेलियों से अच्छा खेलने लगी। उस वक्त सरगुजा जिला में अच्छा बास्केटबाल ग्राउंड नहीं था। फिर भी मैं उस टुटे फुटे ग्राउंड में ही प्रशिक्षण दिया करता था। उसी ग्राउंड से खेलकर  निशा कश्यप बास्केटबाल का मिनी वर्ग राज्य स्तरीय प्रतियोगिता से ही विशेष पहचान बनाई। निशा कश्यप प्रारंभिक रूप से बास्केटबाल खेलना सरगुजा जिला बास्केटबाल संघ के कोच के देख रेख में सिखी।

निशा कश्यप के उत्कृष्ट खेल को देखते हुए अन्तर्राष्ट्रीय बास्केटबाल कोच के. राजेश्वर राव व के.राधा राव से अनुरोध किया कि उसे राजनांदगांव अपने पास रखकर एडवांस ट्रेनिंग दें, साथ ही साथ साईं सेन्टर के लिए तैयार करें। के. राजेश्वर राव व राधा राव के प्रयास से साईं में सलेक्ट भी हुई। साथ में युगांतर पब्लिक स्कूल राजनांदगांव में एडमिशन भी कराया। साईं ट्रेनिंग सेन्टर में रह कर नियमित अभ्यास करने लगी उसके बाद निशा कश्यप निरन्तर खेल में आगे बढ़ने लगी, साईं ट्रेनिंग सेन्टर में रहते हुए कई राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीते एवं एशियन व विश्व स्कूल बास्केटबाल प्रतियोगिता के तीन अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लिया। निशा के टेंलेंट को देखते हुए अन्तराष्ट्रीय बास्केटबाल कोच के. राजेश्वर राव व सरगुजा जिला बास्केटबाल संघ सचिव व कोच संयुक्त प्रयास से सरगुजा जिला से ट्राईबल एरिया के बच्चों के लिए टेंलेंट सर्च प्रोग्राम चलाया गया। (भारतीय खेल प्राधिकरण) साईं ट्रेनिंग सेन्टर के लिए बेटरी टेस्ट के लिए तैयार कराना साथ ही साथ साईं ट्रेनिंग सेन्टर में में सेल्कट कराने का किया गया।  के. राजेश्वर राव कोच व के. राधा राव के विशेष मार्गदर्शन में सरगुजा की प्रतिभा निखर रहा है।

सरगुजा जिला बास्केटबाल संघ के अध्यक्ष आदितेश्वर शणर सिंहदेव के द्वारा अन्तराष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी निशा कश्यप को खेल कोट से दक्षिण पुर्वी मध्य रेलवे बिलासपुर में चयन होने पर हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी। उनहोनर कहा कि आने वाले समय पर सरगुजा जिला बास्केटबाल संघ व अन्तर्राष्ट्रीय बास्केटबाल कोच के. राजेश्वर राव के साथ टेंलेंट सर्च प्रोग्राम को और विस्तार पुर्वक किया जाएगा। साथ ही साथ विशेष रूप टेंलेंट सर्च प्रोग्राम में विशेष रूप राष्ट्रीय कोच राजेश प्रताप सिंह को बधाई दिये। सरगुजा जिला बास्केटबाल संघ आने वाले समय में बास्केटबाल खेल प्रतिभा निखारने के लिए कई प्रोग्राम चलाया जाएगा।