सरगुज़ा : कोरोना से जंग जीतकर घर लौटे दो मरीज़… सांस लेने में दिक्कत के बाद अस्पताल में हुए थे भर्ती…

सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। कोरोना महामारी के संक्रमण की चपेट में आकर पॉजिटिव होने वाले दो मरीजो ने चिकित्सक की देखरेख में हुए उपचार के बाद कोरोना को मात दे दिया। उपचार के बाद दोनों मरीजो के हालत में सुधार के बाद उन्हें कोविड हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है। इस दौरान उन्हें कोविड 19 के तहत जारी प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने के निर्देश दिए गए है।


प्राप्त जानकारी अनुसार ग्राम भुषु निवासी मिराजुल हुसैन एवं जोबाटिकरा निवासी शिवनंदन कुशवाहा कोरोना की चपेट में आकर संक्रमित हो गए थे।दोनों को साँस लेने में दिक्कत होने के कारण उन्हें कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।जहाँ जाँच के दौरान शिवनंदन का ऑक्सीजन लेबल 80 एवं मिराजुल का 84 था।

दोनों की हालत नाजुक देख उन्हें जीवन रक्षक उपकरण में भर्ती कर डॉ नीरज कुशवाहा नेअपनी टीम के साथ उनका उपचार शुरू किया। शुरू के एक दो दिन तो काफी दिक्कत भरे रहे चिकित्सा दल ने हर नही मानी। दोनों को जरूरत के हिसाब से दवाईयां दी गई और उनका ऑक्सीजन लेबल पर बराबर नजर रखा गया। अंततः मरीजो की हिम्मत और डॉ नीरज एवं उनकी टीम की मेहनत रंग लाई और दोनों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार होने लगा और ऑक्सीजन लेबल भी बढ़ने लगा।

आखिरकार उपचार के 5 दिन बाद मिराजुल एवं 7 दिन बाद शिवनंदन ने कोरोना को मात देते हुये जीवन की जंग जीत ली।दोनों के हालत में सुधार होने के बाद लक्षण रहित पाये जाने के बाद हॉस्पिटल से उन्हें छुट्टी दे दी गई।दोनों अब काफी स्वस्थ है एवं चिकित्सक की निगरानी में दवाईयां लेते हुये कोविड 19 के तहत जारी दिशानिर्देशों का पूरी तरह पालन कर रहे है।