मौसम की जानकारी : अगले 5 दिनों के लिए कई राज्यों में बारिश का अलर्ट… छत्तीसगढ़ के इस इलाक़े में 26 सितंबर से भारी बारिश की संभावना

रायपुर। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, उत्तराखंड, पूर्वी यूपी, पश्चिमी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और केरल में जमकर मेघा बरसेंगे। यहां मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं।

बीते 4 दिनों से राजधानी रायपुर में मौसम बदला हुआ है। हल्के बादल और बूंदाबांदी भी देखने को मिल रही है। बुधवार को राजधानी के कुछ हिस्सों में 1 घंटे तक झमाझम बारिश भी हुई है। गर्मी और उमस से थोड़ी राहत भी मिली है। गुरुवार की सुबह राजधानी में हल्के बादल छाए हुए हैं और धूप भी निकली हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 26 से 28 सितंबर तक बस्तर संभाग में फिर एक बार भारी बारिश हो सकती है। अब तक पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश सुकमा जिले में दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि गुरुवार को प्रदेश कहने के स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और भारी बारिश की संभावना जताई है। बस्तर संभाग में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है।

एक निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पूर्व झारखंड और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर जोधपुर, गुना, दमोह, अंबिकापुर, दक्षिण पूर्व झारखंड में स्थित है। निम्न दाब का केंद्र बालासोर और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. एक द्रोणिका दक्षिण पूर्व झारखंड के ऊपर निम्न दाब के केंद्र से तेलंगाना तक 1.5 किलोमीटर से 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है।