झुमका में वाटर टूरिज्म एवं अमृतधारा एडवेंचर एक्टिविटी से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा…

रायपुर। कोरिया जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में सोमवार को झुमका वाटर टूरिज्म सोसाइटी एवं अमृतधारा पर्यटन विकास समिति की बैठक हुई। बैठक में झुमका डैम में वाटर टूरिज्म को बढ़ावा के संबंध में गहन विचार-विमर्श किया गया। कोरिया जिले में पर्यटन की अपार संभावनाएं को देखते हुए पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण एवं विकास के संबंध में कार्ययोजना तैयार करने और अमल में लाने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। अमृतधारा जलप्रपात के आसपास के क्षेत्र में एडवेंचर एक्टिविटीज शुरू करने के संबंध में भी  समिति के सदस्यों ने कई उपयोगी सुझाव दिए। झुमका डैम में वाटर टूरिज्म के तहत विभिन्न प्रकल्पों तथा अमृतधारा पर्यटन विकास समिति से कॉटेज, रेस्टोरेंट की स्थापना को लेकर भी सहमति बनी। 

बैठक में सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष एवं विधायक गुलाब कमरो ने भी अमृतधारा जलप्रपात के पास स्वच्छता बनाये रखने एवं एडवेंचर एक्टिविटी के संबंध में कलेक्टर राठौर से चर्चा की। उन्होंने आसपास के गांवों में भी आवश्यक व्यवस्थाएं दुरुस्त किये जाने पर बात की। पर्यटन क्षेत्रों को विकसित करने के साथ वहां सुरक्षा का ध्यान रखा जाये।

संसदीय सचिव एवं विधायक बैकुण्ठपुर अंबिका सिंहदेव ने पर्यटन स्थलों के विकास एवं सौंदर्यीकरण को बढ़ावा देने के साथ ही प्लास्टिक मुक्त बनाने पर जोर दिया।  उन्होंने मत्स्य पालन के साथ ही मार्केटिंग की भी कार्य योजना बनाने का सुझाव दिया। क्लेक्टर ने बताया कि मत्स्य विभाग द्वारा फिश केज बनाये गए हैं, जिससे मत्स्य पालन को बढ़ावा मिलेगा।