छत्तीसगढ़ के 17 स्टेशनों की बदलेगी तस्वीर, 100 करोड़ खर्च कर बनाये जाएंगे मॉडर्न स्टेशन

Raipur: मोदी सरकार ने छतीसगढ़ को इस बार 19गुना ज्यादा रेल बजट दिया हैं। छत्तीसगढ़ में 2009-14 में 311 करोड़ का रेलवे बजट था। 2023-24 में 6 हजार 8 करोड़ का बजट लाया गया हैं। डीआरएम संजीव कुमार ने जानकारी दी कि बजट का सबसे ज्यादा उपयोग राज्य में रेल्वे के इंफ्रास्ट्रक्चर में किया जाएगा।

वही अमृत भारत योजना के अंर्तगत प्रदेश के 17 स्टेशनों में सुधार कार्य मे किया जाएगा। उरकुरा, सरोना, मन्दिर हसौद, भानुप्रतापपुर, दल्लीराजहरा, बालोद, मरौदा, भाटापारा, बिल्हा भिलाई पावर हाउस, तिल्दा न्योरा, भिलाई नगर, निपनिया, भिलाई, हथबन्द के स्टेशनों में डेवलपमेंट के लिए किया जाएगा। इन स्टेशनों के प्लेटफॉर्म मॉडर्न बनेंगे, लिफ्ट एस्केलेटर, शुद्ध पानी की सुविधा दी जाएगी। हर स्टेशनों में 15 से 20 करोड़ खर्च किये जायेंगे। 1 साल के अंदर काम पूरा करेंगे।

बता दें कि, छत्तीसगढ़ में पहले से ही 42 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे है। 17 हजार करोड़ पटरियों के मरम्मत के लिए खर्च किया जाएगा। बता दे कि आज रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये रायपुर बिलासपुर मंडल के डीआरएम से सीधे जुड़े और बजट की जानकारी दी।