08 मार्च को सभी ग्राम पंचायतों में होगी विशेष ग्रामसभा.. सीएम भूपेश लोकवाणी में इस विषय पर करेंगे चर्चा.. जानिए क्या है ख़ास!

रायपुर। प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 08 मार्च को विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा। गांववाले इस विशेष ग्रामसभा में महिला पोषण, शिक्षा, स्वास्थ्य, अवसर की समानता, सुरक्षा और उत्तराधिकार विषय पर चर्चा करेंगे। पंचायत संचालनालय द्वारा परिपत्र जारी कर सभी कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

पंचायत संचालनालय ने परिपत्र में कहा है कि छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं में 50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं निर्वाचित होकर अपने दायित्वों का निर्वहन कर रही हैं। यह राज्य में महिला सशक्तिकरण की अनुकरणीय पहल है। संचालनालय ने महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता के लिए विशेष ग्रामसभा में महिला स्वसहायता समूहों, स्वच्छता दूतों, महिला जागृति समितियों, महिला मंडलों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों, ए.एन.एम. और कम्युनिटी रिसोर्स परसन्स (Community Resource Persons) को शामिल करने कहा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी 8 मार्च रविवार को लोकवाणी के माध्यम से ‘महिलाओं को बराबरी के अवसर’ विषय पर प्रदेशवासियों से बात करेंगे। लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों, एफ.एम. रेडियो और क्षेत्रीय न्यूज चौनलों से सुबह 10.30 से 10.55 बजे तक होगा।