छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से 2 दिन में दूसरी मौत, अब तक 6 की गई जान



रायपुर। छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू का संक्रमण जानलेवा होता दिख रहा है। यहां लगातार दूसरे दिन भी स्वाइन फ्लू की वजह से एक मरीज की मौत की खबर है। मरीज ने रायपुर एम्स में इलाज के दौरान दम तोड़ा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पिछले डेढ़ महीनों में यह स्वाइन फ्लू से पीड़ित की 6वीं मौत है। हालांकि डेथ ऑडिट कमेटी ने मौतों के लिए स्वाइन फ्लू की वजह की पुष्टि नहीं की है।

बताया गया, राजनांदगांव जिले से 72 साल के एक मरीज को कुछ दिनों पहले एम्स में भर्ती कराया गया था। शुगर की वजह से उनके एक पैर में गैंग्रीन हो गया था। सांस लेने में भी दिक्कत थी। जांच के बाद उनमें स्वाइन फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई। तब से उनका इलाज जारी था। बीमारी की जटिलताओं की वजह से उनकी मौत हो गई।

स्वास्थ्य विभाग ने इसे कोमॉर्बिडिटी के साथ हुई मौत के रूप में दर्ज किया है। मतलब मरीज को स्वाइन फ्लू के साथ दूसरी गंभीर बीमारियां भी थीं। सोमवार देर रात भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक महिला मरीज की जान चली गई थी। महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया, इस मौत के साथ स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु संख्या 6 तक पहुंच गई है।

हालांकि डेथ ऑडिट कमेटी ने अभी यह पुष्ट नहीं किया है कि ये मौतें स्वाइन फ्लू की वजह से ही हुई हैं। उन्होंने कहा, ऑडिट कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही मौतों को स्वाइन फ्लू से हुई मौत के रूप में दर्ज किया जाएगा।

राजधानी रायपुर स्वाइन फ्लू संक्रमण का हॉटस्पाट बनकर उभरा है। प्रदेश में 16 जुलाई के बाद से अब तक 128 मरीज सामने आ चुके। इसमें से 67 मरीज अकेले रायपुर के ही हैं। प्रदेश के अलावा ओडिशा से आए मरीजों की इलाज भी रायपुर के ही अस्पतालों में हो रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक रायपुर के गुढ़ियारी और चंगोराभाठा इलाके से सर्वाधिक मरीज आए हैं। इसकी वजह से इन इलाकों को अधिक संवेदनशील माना जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक अभी प्रदेश भर में 61 मरीजों का इलाज चल रहा है।