तेल की कीमतों में फिर लगी आग… आज फिर बढ़ गए पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए ताजा रेट

रायपुर। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। बीते चार दिनों में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पेट्रोल 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.53 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। गुरुवार को इसके दाम स्थिर रहने के बाद शुक्रवार को फिर से पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई। 25 मार्च शुक्रवार को रायपुर में पेट्रोल 103.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.86 रुपये प्रति लीटर रहा। सोमवार 21 मार्च को रायपुर में पेट्रोल 101.11 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.33 रुपये प्रति लीटर था।

137 दिनों बाद 22 मार्च से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हुई। जानकारों का कहना है कि अब आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के ही आसार है। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में पेट्रोल अभी 108 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है।

जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी के आसार है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के असर से इन दिनों बाजार में ई-बाइक की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि जितनी ई बाइक वर्ष 2021 में पूरे सालभर में बिक्री थी। उसकी 30 फीसद गाड़ियां इस वर्ष जनवरी-फरवरी में ही बिक चुकी है। कारोबारियों का भी कहना है कि अब कंपनियां भी ई बाइक की ओर ज्यादा ध्यान दे रही है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते डीजल वाहनों की बिक्री भी काफी कम हो गई है। बताया जा रहा है कि बीते कुछ वर्षों में डीजल वाहनों की बिक्री 30 फीसद तक घट गई है। कार कंपनियां भी अधिक अधिक ज्यादा माइलेज और पावरफुल पेट्रोल गाड़ियां बाजार में ला रही है। उपभोक्ताओं द्वारा भी इन्हें काफी पसंद किया जा रहा है।