Chhattisgarh News: राज्यपाल अनुसुईया उइके ने की राष्ट्रपति से मुलाकात, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उम्मीद! 9वीं अनुसूची में भी करें शामिल

Raipur News: छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान प्रदेश की विभिन्न गतिविधियों से राष्ट्रपति को अवगत कराया और इसके साथ ही साइंस कॉलेज के हीरक जयंती समारोह के लिए आमंत्रित भी किया।

राष्ट्रपति से मुलाकात में सबसे महत्वपूर्ण विषय आरक्षण विषय को लेकर रहा। जहां राज्यपाल ने आरक्षण विधेयक से राष्ट्रपति को अवगत कराया। इससे पहले राज्यपाल की मुलाकात गृहमंत्री अमित शाह से हो चुकी हैं। वही प्रधनमंत्री से भी मुलाकात के कयास लगाए जा रहे हैं।

राज्यपाल की इस मुलाकात पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की राज्यपाल गई हैं, तो उन्हें कहना चाहिए की नौवीं अनुसूची में भी विधेयक को शामिल करें, क्योंकि वे हमारी संवैधानिक प्रमुख हैं, इसलिए उनकी जिम्मेदारी भी अधिक है। यहां आकर विधेयक पर दस्तखत कर अनुसूची 9 में शामिल करने के लिए राष्ट्रपति के भेजें। छत्तीसगढ़ के हित में अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के हित में वे राष्ट्रपति को कन्विंस करके आयेंगी, ऐसी उम्मीद करता हूं।

वहीं दिल्ली जाने से पहले ही एयरपोर्ट पर पत्रकारों से चर्चा में राज्यपाल अनुसुईया ने कहा था कि “मेरा जाना उस वक़्त हो रहा हैं जब आरक्षण विधेयक को लेकर संशय बनी हुई हैं तो निश्चित ही आरक्षण विषय को लेकर राष्ट्रपति से चर्चा करूँगी।”

बता दें कि, विधानसभा से आरक्षण विधेयक पारित होने के बाद राजभवन में राज्यपाल के हस्ताक्षर के लिए लटका हुआ है। वही राज्यपाल ने इस मामलें पर पहले ही स्पष्ट कर दिया हैं वे इस पूरे मामले का कानूनी अध्ययन के बाद ही हस्ताक्षर करेंगी और इसी लिए 20 दिन से आरक्षण मामला राजभवन में अटका हुआ है।

वहीं राज्यपाल ने मुलाकात के दौरान राजभवन की त्रैमासिक पत्रिका ‘एक आशा’ की प्रति भी राष्ट्रपति को भेंट की और राजभवन सचिवालय की नवाचार संबंधी गतिविधियों से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मु का शाल व स्मृति चिन्ह भेंटकर अभिवादन किया।