Big Breaking : 25 वर्षों तक सस्ते दर मे आसानी से मिले बिजली.. इसलिए प्रदेश मे हुआ ये बडा अनुबंध !

400 मेगावाट सोलर पावर क्रय करने एनएचपीसी और विद्युत वितरण कंपनी के मध्य अनुबंध

25 वर्षों तक मिलेगी बिजली, प्रदेश के लिए बड़ी हितकारी

रायपुर। पावर हब ऑफ इंडिया और जीरो पावर कट स्टेट के नाम से देशभर में जाना जाने वाला राज्य छत्तीसगढ़ आने वाले कई सालों तक बिजली के मामले में सरप्लस बना रहेगा। राज्य सरकार की भी सोच है कि प्रदेश में उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर सहजता पूर्वक बिजली की आपूर्ति हो सके। इस सोच को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए आज 400 मेगावाट सोलर पावर खरीदने के लिए छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी और  नेशनल हाइड्रो पावर कॉरपोरेशन के मध्य अनुबंध किया गया।                       

कंपनी मुख्यालय विद्युत सेवा भवन में एक सादे कार्यक्रम में अनुबंध पत्र पर विद्युत वितरण कंपनी की ओर से मुख्य अभियंता मनोज खरे एवं एनएचपीसी के महाप्रबंधक एसपी राठौर ने हस्ताक्षर किया। इस अवसर पर वितरण कंपनी के अधीक्षण अभियंता अजय कुमार सिंह, सहायक अभियंता टीएन बंछोर तथा एनएचपीसी के सीनियर मैनेजर नरेश बंसल उपस्थित थे। इस अनुबंध से लगभग 25 वर्षों तक सोलर पावर की आपूर्ति छत्तीसगढ़ वितरण कंपनी को एनएचपीसी करेगी।
            
छत्तीसगढ़ की आर्थिक सुदृढ़ता को बढ़ाने की दृष्टि से यह अनुबंध अत्यंत ही फायदेमंद सिद्ध होगा। करीब 2.62 रुपए प्रति यूनिट की दर से सोलर पावर की खरीदी की जाएगी। इस दर पर कम्पनी को लंबे समय तक मिलने वाली  400 मेगावाट सोलर बिजली प्रदेश के विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद रहेगी। आर्थिक दृष्टि देखते हुए से लाभकारी  सोलर पावर की मांग देशभर में बढ़ रही है इसे देखते हुए कम्पनी ने कम दर पर बिजली पाने कारगर कदम उठाए हैं।