Chhattisgarh Job Alert: छत्तीसगढ़ में चपरासी के पदों पर निकली भर्ती, 8वीं पास इस तारीख से कर सकते हैं अप्लाई

रायपुर. चपरासी की सरकारी नौकरी या 8वीं पास सरकारी नौकरी के इच्छुक और आवेदन के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में भृत्य के पदों पर सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. आयोग द्वारा मंगलवार, 31 मई 2022 को जारी भर्ती विज्ञापन (सं.24/2022) के अनुसार कुल 80 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है. इनमें से 23 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. वहीं, कुल पदों में से 34 पद अनारक्षित है, जबकि शेष एससी, एसटी और ओबीसी वर्गों के लिए आरक्षित हैं.

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञापित चपरासी पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग आधिकारिक वेबसाइट, psc.cg.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की प्रक्रिया 8 जून से शुरू होगी और उम्मीदवार 2 जुलाई 2022 की रात 11.59 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे. आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा.

सीजीपीएससी द्वारा जारी की गयी छत्तीसगढ़ चपरासी भर्ती 2022 अधिसूचना के मुताबिक आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को आठवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, साईकिल चलाने का ज्ञान होना चाहिए. इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों के शुद्धलेखन की परीक्षा होगा. उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. इसके अतिरिक्त राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.