CG: स्वास्थ्य विभाग के तृतीय-चतुर्थ श्रेणी पदों पर भर्ती आवेदन अब सिर्फ 100 रुपए में, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने दिए निर्देश



Raipur News: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग में किसी भी पद पर भर्ती के लिए अब सौ रुपए से ज्यादा आवेदन शुल्क नहीं लिया जा सकेगा। जबकि स्पीच थैरेपी और फिजियोथैरेपी से संबंधित पदों के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने रविवार को स्वशासी समिति की बैठक में अफसरों को इसके निर्देश दिए।

सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज में हुई इस स्वशासी समिति की बैठक में सिंहदेव ने कहा कि विभाग के पास जो राशि है उसका उपयोग कर सुविधाओं का विस्तार किया जाए। उन्होंने कहा कि नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं से न्यूनतम राशि ली जाए। वे पांच सौ हजार रुपए नहीं दे पाएंगे इसलिए उनसे सौ रुपए से ज्यादा फीस न ली जाए। उन्होंने एक सप्ताह के भीतर पीएम रिपोर्ट देने के निर्देश अफसरों को दिए । सिंहदेव ने “हमर लैब” की मशीनें और कंज्यूमेबल्स की समीक्षा भी की। और अंतर्विभागीय अनुमतियां और समन्वय पर चर्चा की।

चिकित्सकों ने स्वास्थ्य मंत्री को लीवर व किडनी ट्रांसप्लांट के लिए जरूरी मशीनों की सूची सौंपते हुए कहा कि इन मशीनों के उपलब्ध हो जाने से प्रदेश के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय और चिकित्सालय में लीवर व किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकती है। इसमें सिंहदेव ने कहा कि जल्द ही इस तरह की मशीनें उपलब्ध करवाने पर विचार करेंगे।

सिंहदेव ने कहा कि मरीजों को दवाओं की कमी नहीं होनी चाहिए, इसके लिए कोई समस्या आती है तो उसकी जानकारी विभागों की विस्तार से समीक्षा की।

500 रुपए फीस का प्रस्ताव

43 लाख की कंप्यूटराइज्ड स्पीच लैब में स्पीच थेरेपी का शुल्क पांच सौ करने का प्रस्ताव रखा गया था लेकिन मंत्री ने इसे निःशुल्क रखने के निर्देश दिए।

इसी तरह शासकीय फिजियोथेरेपी महाविद्यालय में फिजियोथेरेपी के लिए 10-₹20 शुल्क को भी निरस्त कर इसे भी निशुल्क करने के लिए निर्देश दिए।