राज्य में 51 हजार किसानों को सोलर सिंचाई पम्प देने की तैयारी शुरू…

रायपुर 

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की घोषणा के अनुरूप राज्य में अगले करीब ढाई साल में 51 हजार किसानों को सौर ऊर्जा आधारित सोलर सिंचाई पम्प दिलाने के लिए ऊर्जा विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इनमें से ग्यारह हजार सोलर पम्प चालू वित्तीय वर्ष के दौरान मार्च 2017 तक और शेष अगले दो साल में देने का लक्ष्य है। इस सिलसिले में ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एन बैजेन्द्र कुमार ने आज यहां छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) के क्षेत्रीय अधिकारियों सहित सोलर पम्प निर्माताओं की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की। सौर ऊर्जा प्रणाली की स्थापना करने वाले सिस्टम इंटिग्रेटर भी बैठक में शामिल हुए।
अपर मुख्य सचिव और क्रेडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बैजेन्द्र कुमार ने अधिकारियों को मुख्यमंत्री की घोषणा के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए कार्ययोजना जल्द बनाने और उस पर तत्परता से अमल शुरू करने के निर्देश दिए। श्री बैजेन्द्र कु्मार ने बताया कि इस योजना के तहत किसानों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर भी जल्द शुरू किया जाएगा। उन्होंने क्रेडा के अधिकारियों को इस सिलसिले में कृषि विभाग और विद्युत कम्पनी के अधिकारियों के साथ परस्पर समन्वय से काम करने के लिए कहा।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत 2 से 5 हार्स पावर के पम्प लगाए जाएंगे। रियायती सौर पम्प योजना से राज्य के बिजली विहिन असाध्य क्षेत्रों में कृषि को बढ़ावा मिलेगा और किसानों की आर्थिक स्थिति और मजबूत हो सकेगी. योजना को लेकर किसानों में खासा उत्साह नजर आ रहा है। इसके लिए अब तक दस हजार से ज्यादा आवेदन भी प्राप्त हो चुके हैं। बैठक में ऊर्जा विभाग के सचिव श्री एम.के. त्यागी, श्री ए के साहू, क्रेडा के निदेशक श्री एस के शुक्ला, ऊर्जा विभाग के संयुक्त सचिव श्री एस आर रत्नम भी उपस्थित थे।