यूटीएस मोबाइल के जरिए मिलेगी टिकट

रायगढ़

समान्य और फर्स्ट क्लास के रेल टिकट के लिए यात्रियों को घंटों टिकट काउंटर में खड़े नहीं होना पड़ेगा। रेलवे ने इसके लिए मोबाइल सुविधा देने की तैयारी पूरी कर ली है। यात्रियों को सिर्फ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। इसके बाद रेलवे स्टेशनों पर लगे आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीव्हीएम) से टिकट प्रिंट किया जा सकेगा।

पिछले कुछ समय से रेलवे की सारी सुविधाएं अपग्रेड होती जा रही है। इस कड़ी में टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ को कम करने का प्रयास भी शामिल है। रेलवे की योजना है कि यात्रियों को टिकट बुकिंग की सुविधा उनके मोबाइल पर ही मिल जाए। इसके लिए यात्री को अपनी मोबाइल पर यूटीएस नामक एपलिकेशन इंस्टाल करना होगा । यह किसी भी एप स्टोर से आसानी से प्राप्त की जा सकेगी। इस एप का इस्तेमाल केवल स्मार्ट फोन यूजर व विंडो फोन यूजर ही कर पाएंगे। इस एपलिकेशन के जरिए मोबाइल से आसानी से टिकट बुक व केंसिल कराया जा सकता है। एप डाउनलोड के बाद उसमें मोबाइल नं रजिस्टर्ड कराना पड़ेगा। इसके बाद स्टेशन पहुंचकर आसानी से ऑटोमेटिक वेंडिग मशीन से टिकट प्राप्त किया जा सकेगा। मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने के बाद रेलवे से उसे ओटीपी वन टाइम पासवर्ड जारी करेगा जिसके जरिए यात्री अपना टिकट प्राप्त कर सकेगा। इसके तहत सिर्फ उसी दिन का टिकट मिलेगा, जिस दिन यात्रा करनी होगी। पैसेंजर ट्रेनों में आने जाने के टिकट मोबाइल पर ही मिल जाएंगे । टिकट प्रिंट निकलने के बाद उसे रद्द कराने की सुविधा नहीं होगी। मोबाइल फोन के द्वारा प्राप्त टिकट में कोई रियायत नहीं मिलेगी। एक बार में चार सामान्य टिकट और एक फर्स्ट क्लास टिकट लिया जा सकता है। मोबाइल से लिया गया टिकट प्रिंट निकालने से पूर्व तक रद्द किया जा सकता है। हालांकि इसका भी चार्ज लगेगा।

नाबालिग नहीं करा सकेंगे बुकिंग

मोबाइल एप का लाभ लेने के लिए रेलवे ने आयु सीमा तय की है। इसमें यदि यात्री की आयु 17 वर्ष से कम है तो उसे इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कम से कम उसे 17 वर्ष का होना जरूरी है। यदि किसी यात्री की आयु सीमा किसी कारण वश कम बताया जाता है तो उसे रेलवे के द्वारा जारी लिस्ट से निकाल दिया जाएगा।

दो तरीके से प्राप्त होंगे टिकट

टिकट को प्राप्त करने के दो तरीके होंगे। मोबाइल पेपर टिकट व मोबाइल पेपरलेस टिकट। मोबाइल पेपर टिकट को प्राप्त करने के लिए यात्री को एटीव्हीएम का इस्तेमाल करना पड़ेगा । पेपरलेस टिकट के लिए यात्री को एपलिकेशन के जरिए मोबाइल में अपनी सारी जानकारी डालना होगा। जिसके बाद उसे मोबाइल में ही टिकट की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त होगी।

मोबाइल फीचर के जरिए यात्री ले सकेंगें फायदा

इसके लिए यात्री को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए वेंडिग मशीन से वन टाईम पासवर्ड प्राप्त करना होगा जिसके बाद टिकट का प्रिंट निकल जाएगा। मोबाइल से टिकट बुक कराने के लिए रिचार्ज कराना होगा। यह सुविधा मैट्रो सिटी मुंबई, कोलकाता, चेन्नई आदि में स्टेशन पर ही उपलब्ध होगी जबकि शेष स्टेशनों के लिए ऑन लाइन रुपए के जरिए मोबाइल में रिचार्ज करवा कर टिकट बुक करा पाएंगे। वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डाट यूटीएस ओएन मोबाइल डाट इंडियन रेलवे डाट जीओवी डाट इन पर रुपए डलवा सकेंगे