अब विवाह अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.. लोक सेवा केंद्र, CSC चॉइस केंद्र और ख़ुद के एकाउंट से किया जा सकेगा ऑनलाइन आवेदन … पढ़िए पूरी ख़बर

सूरजपुर. कोविड-19 के प्रकोप से प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में निर्णायक और प्रभावी प्रयास किये जा रहे है. राज्य में अनलॉक-1 में अनेक गतिविधियों के संचालन की अनुमति मिली है. इसके चलते सम्पूर्ण राज्य के तहसील कार्यालयों में प्रतिदिन विवाह की अनुमति के लिए आवेदन करने वालों की भीड़ बढ़ने लगी. फलस्वरूप फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना तहसील कार्यालयों के अधिकारियों के लिए कठिन होने लगा.

इसी स्थिती को देखते हुए वैवाहिक अनुमति के लिए आनलाईन सुविधा प्रारंभ की गई है. यह सुविधा जिले के 216 ग्रामीण लोक सेवा केन्द्र, 9 तहसील स्तर के लोक सेवा केन्द्र में मुहैया कराई गई है.. साथ ही अपने आइडी से भी कोई भी नागरिक पंजीयन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. नागरिक लोकसेवा केन्द्रों में आधार कार्ड, वोटर आई.डी. कार्ड, पेनकार्ड, ड्राईविंग लायसेंस, राशन कार्ड या विवाह आमंत्रण पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र लाना होगा.

विवाह अनुमति प्रमाण पत्र ऑनलाइन भी जारी किया जाएगा. जिसे नागरिक प्रिंट निकाल कर प्राप्त कर सकते हैं.. या केन्द्र जाकर भी प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि चिप्स ने यह सुविधा अल्प समय में इनहाउस और अत्यंत कम लागत में विकसित की है.