कलेक्टर की ताबड़तोड़ कार्यवाही: एक साथ 2 तहसीलदारों को थमाया शो कॉज नोटिस, एक पटवारी सस्पेंड

Action of Korea Collector: कोरिया के कलेक्टर ने फरवरी महीने के आखिरी तारीख़ को राजस्व मामलों में लापरवाही करने वाले दो तहसीलदारों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए शो कॉज नोटिस जारी कर दी। वहीं, एक पटवारी को सस्पेंड कर दिया।

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में मंगलवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न हुआ। बैठक में कलेक्टर ने राजस्व से संबंधित विभिन्न प्रकरणों, अविवादित व विवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, व्यपवर्तन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान तहसील बैकुंठपुर और पटना में संतोषजनक प्रगति ना पाए जाने पर कलेक्टर द्वारा तहसीलदार बैकुंठपुर और प्रभारी तहसीलदार पटना को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया हैं।तहसीलदार बैकुंठपुर की आगामी आदेश तक वेतन आहरण पर भी रोक लगाई गई है। नोटिस में कार्यशैली में सुधार लाते हुए प्रकरणों के निराकरण और सौंपे गये कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही, 3 दिन के अंदर स्पष्टीकरण कार्यायल के समक्ष उपस्थित होकर प्रस्तुत करने की बात कहीं।

वहीं, एक पटवारी को सास्पेंड करने के साथ ही विभागीय जांच के आदेश दिए। दरअसल, आयोजित जनचौपाल में आवेदक श्याम बिहारी ने भी अपना आवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किया। आवेदन में लंबे समय से न्यायालय नायब तहसीलदार पटना के फर्द आदेश के बाद भी हल्का पटवारी द्वारा भूमि का फर्द सूची तैयार कर प्रस्तुत ना कर कार्य में लापरवाही की शिकायत की गई थी। जिसपर कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही की। उन्होंने सक्षम प्राधिकारी को संबंधित हल्का पटवारी दिवाकर सिंह को निलंबित करने और विभागीय जांच शुरू करने के निर्देश दिए हैं।