ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए कलेक्टर विनय कुमार लंगेह की लोगों से अपील….

Online Fraud :- साइबर क्राइम या डिजिटल फ्रॉड, ऐसी जालसाजी है जो बैंक एकाउंट में रखी आपकी मेहनत कमाई को लूट सकती है। आदिवासी बाहुल्य जिला कोरिया में इस दिशा में लोगों को जागरूक करने के लिए कोरिया कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने आम जन से अपील की है।

उन्होंने अपील की है कि आज के डिजिटल दौर में पूरा विश्व ग्लोबल विलेज के रूप में बदल गया है। इससे लोगों का दैनिक जीवन आसान तो हुआ है, इसके साथ ही डिजिटल फ्रॉड जैसे मामले भी बढ़ गए हैं। बीते दिनों आईएएस अधिकारियों की फर्जी फेसबुक आईडी से अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों से राशि की मांग जैसी घटनाएं सामने आई हैं। जो डिजिटल फ्रॉड का हिस्सा है। फेसबुक या व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया पर परिचित व्यक्ति के नाम से पैसे मांगे जाने पर सावधान रहें। पैसे बिल्कुल ना भेजें।

सोशल मीडिया पर आने वाली किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक बिल्कुल ना करें। यदि कोई व्यक्ति आपको कॉल या मैसेज पर लॉटरी लगने, गाड़ी या अन्य आकर्षक वस्तु जीतने के लालच देकर आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए राशि या किसी तरह का पिन नंबर मांगता है, तो यह फ्रॉड है। कोई जानकारी ना दें। यदि कोई व्यक्ति बैंक की ओर से कॉल कर पैन या आधार कार्ड अपडेट कराने, एटीएम के बंद होने की बात कहकर एटीएम नंबर, एटीएम पिन, ओटीपी या एप्लिकेशन से जुड़ा पासकोड मांगता है, तो सावधान रहें। कोई जानकारी ना दें। ओटीपी या पासकोड देने से कॉल करने वाले व्यक्ति को आर्थिक लेनदेन करने के लिए आपके फ़ोन या कंप्यूटर जनित डिवाइस से जुड़ी सभी अनुमति मिल जाती है। ऐसी झूठी कॉल्स या मैसेज से सावधान रहें और साइबर धोखाधड़ी से ख़ुद को सुरक्षित रखें।