Chhattisgarh: यहां से शुरू होगी जिले की पहली गोबर पेंट यूनिट, बनेंगे स्टेशनरी प्रोडक्ट, बोरी और बैग, लेमन ग्रास प्रसंस्करण यूनिट भी लगाई जाएगी


 
कोरिया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पुनर्वास तथा वाणिज्यिक कर (पंजीयन एवं मुद्रांक) विभाग मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने जिले में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना अंतर्गत चयनित आदर्श गौठान मझगवां में रीपा की पहली गतिविधि गोबर पेंट यूनिट एवं शेड का लोकार्पण किया। इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों के लिए रोजगार और आय के साधन उपलब्ध कराने के लिए गौठानों का चयन कर उन्हें रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस अवसर पर अग्रवाल ने कहा कि महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने की दिशा में राज्य शासन का अगला कदम है। योजना के अंतर्गत गौठानों को छोटे औद्योगिक स्थल के रूप में तैयार किया जा रहा है जिससे ग्रामीणों और विशेषकर महिलाओं को रोजगार मिलेगा और आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि हर वर्ग तक योजनाओं का लाभ पहुंचे, इसके लिए राज्य सरकार निरंतर काम कर रही है।

इस दौरान मुख्य अतिथि जयसिंह अग्रवाल ने वर्किंग शेड का भूमिपूजन किया और रीपा अंतर्गत आदर्श गौठान मझगवां में गोबर पेंट यूनिट एवं शेड का उद्घाटन किया। विभागीय स्टालों का अवलोकन करते अग्रवाल ने समूह की महिलाओं द्वारा विभिन्न मिलेट्स से बनने लड्डू और कुकीज का भी स्वाद लिया। इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं बैकुंठपुर विधायक अंबिका सिंहदेव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष वेदांती तिवारी, कलेक्टर विनय कुमार लंगेह, पुलिस अधीक्षक त्रिलोक बंसल, सीईओ जिला पंचायत नम्रता जैन, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन तथा स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रही।

आदर्श गौठान मझगवां में रीपा अंतर्गत प्रस्तावित हैं ये गतिविधियां

ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करने के पीछे राज्य सरकार की मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले उत्पाद स्थानीय स्तर से लेकर प्रदेश और देश में भी अपनी पहचान और व्यवसाय स्थापित करें।    

गोबर पेन्ट मेंकिंग यूनिट

यहां गोबर पेंट निर्माण किया जाएगा जिसके लिए चयनित प्रगति महिला स्वयं सहायता समूह को 30 जनवरी 2023 से जयुपर में 5 दिवसीय प्रशिक्षण के लिए भी भेजा जा रहा है। इसके साथ यहां स्टेशनरी प्रोडक्ट मेकिंग एवं प्रिंटिंग यूनिट लगाई जाएगी जिसके लिए प्रस्तावित समूह चिस्ती अजमेरी स्व सहायता समूह है। पेपर कप, बाक्स मेकिंग एवं प्रिंटिंग यूनिट का संचालन साई बाबा महिला स्व सहायता समूह एवं बोरी, बैग मेकिंग एवं प्रिंटिंग यूनिट का संचालन माँ दुर्गा महिला स्व सहायता समूह द्वारा किया जायेगा। इसके साथ ही लेमन ग्रास प्रसंस्करण यूनिट का संचालन मां लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं करेंगी।

आदर्श गौठान मझगवां में रीपा योजना के अंतर्गत 40 से अधिक उद्यमियों को रोजगार से जोड़ने की कार्ययोजना प्रस्तावित है। मार्केटिंग के लिए क्षेत्रीय बाजार के साथ-साथ सी मार्ट, आनलाईन प्लेटफार्म एवं प्रदेशव्यापीं बाजार और सरकारी विभागों को आपूर्ति की योजना है। इन सबके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक अधोसंरचना भी तैयार की जा रही है जिसमें सड़क, पार्क फेंसिंग, ट्रांसफार्मर, वर्किंग शेड आदि शामिल है। वर्तमान में इस गौठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, सामुदायिक बाड़ी, मशरूम उत्पादन, मुर्गीपालन, लेमन ग्रास उत्पादन और एलोवेरा उत्पादन किया जा रहा है। जिससे संलग्न समूहों को अतिरिक्त आय होना भी शुरू हो चुकी है।