जिला पंचायत सीईओ ने प्रयास एवं मॉडल स्कूल के विद्यार्थियों को दिए सफलता के टीप



जशपुर। कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में सीईओ जिला पंचायत जितेंद्र यादव द्वारा आज जशपुर के प्रयास आवासीय विद्यालय एवं मॉडल स्कूल विद्यालय के परिसर में कैरियर गाइडेंस पर मार्गदर्शन सत्र आयोजित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक एवं कक्षा 9वीं से 12 तक के सभी विद्यार्थी उपस्थित थे।
श्री यादव ने विद्यार्थियों को विभिन्न कैरियर विकल्पों की जानकारी देते हुए डिसिप्लिन के साथ रहने के लिए कहा है। उन्होंने छात्रों से कहा कि डिसिप्लीन और डेडीकेशन के साथ तैयारी करने से उनकी प्रतिभा निखर कर सामने आती है और वो अपने जीवन में सफल होते हैं। घरों में परिवार के साथ रहकर तैयारी करने की तुलना में छात्रावास का वातावरण एक बेहतर विकल्प है, जो भाग्यशाली लोगों को ही मिलता है। इसलिए आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए आगे बढ़िए। विषय से संबंधित किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने शिक्षक से जब आवश्यक्ता पड़े, बिना किसी संकोच के मार्गदर्शन लीजीए।

समय प्रबंधन कैसे करें और अध्ययन के लिए विषयों के चयन का प्रतिदिन क्रम किस तरह बनाना चाहिए। कुछ छात्र उन्हें कठिन लगने वाले विषयों के अध्ययन का क्रम सबसे अंत में रखते हैं। यह देखा गया है कि ऐसे छात्रों के अंदर यह प्रवृत्ति बन जाती है कि वो अपने जीवन की कठिन समस्याओं को अपनी प्राथमिकता के सबसे अंत में रखते हैं। इसलिए कठिन विषयों से बिलकुल भी डरना नहीं चाहिए, जो विषय आपके लिए कठिन हों, वो दूसरों के लिए सरल हो सकते हैं।

श्री यादव ने अध्ययन के दौरान एकाग्रता बनाए रखने के कई विकल्प बच्चों को बताते हुए विद्यालय में अध्ययन-अध्यापन के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग और मेडिटेशन सत्र आयोजित करने के लाभ भी बताए। विषय की बेहतर समझ बनाने, नोट्स तैयार करने और उन्हें याद रखने के तरीकों पर विस्तार से चर्चा करते हुए उन्होंने कॉन्फिडेंस और ओवर कॉन्फिडेंस में अंतर उदाहरण के साथ स्पष्ट किया। सत्र के अंत में उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से उनकी समस्याओं के संबंध में चर्चा की और उनके निराकरण के उपाय बताए।