Chhattisgarh News: जशपुर में बॉक्साइट खनन पर सियासी संग्राम, BJP ने किया विरोध प्रदर्शन



Jashpur News: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में बगीचा विकासखंड के सरधापाठ के पकरीटोला में बॉक्साइट खनन का मामला अब राजनीतिक तूल पकड़ता जा रहा है। बॉक्साइट खनन के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी ने विरोध प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन में बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सहित दिग्गज नेता मौजूद रहे। हजारों ग्रामीण इस विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। यहां बीजेपी के आला नेताओं ने जशपुर जिले में किसी भी प्रकार के बॉक्साइट खनन को नहीं होने देने की बात कही है।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता कृष्ण कुमार राय ने कहा कि जशपुर में उद्योगों की स्थापना और खनन को लेकर कांग्रेस सरकार घिर चुकी है। उनकी सच्चाई सबके सामने आ गई है। उद्योगों के षड्यंत्र से हम सभी को बच के रहना है। अपने हरे भरे पाठ क्षेत्र को हम सबको पूरी शक्ति के साथ सुरक्षित रखना है।

बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार झूठी सरकार है। आज तक जनघोषणा पत्र को सरकार पूरा नहीं कर पाई है। क्षेत्र में जनता परेशान है और सरकार अपने वादों से मुकर गई है। उन्होंने कहा कि उद्योगों के लगने से मजदूरों का शोषण प्रदूषण के साथ बाहरी तत्वों की आवाजाही से पूरा क्षेत्र अशांत हो जाता है। अपराध बढ़ते हैं। ऐसे में यहां किसी भी सूरत में खनन और उद्योग लगने नहीं देंगे। हम सबको एकजुट होकर इसका विरोध करना है।

रायमुनि भगत ने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार के इच्छा के बगैर यहां खनन उद्योग स्थापित नहीं हो सकता है। उन्होंने आरोप लगाया कि बाक्साइट खनन का प्रस्ताव बघेल सरकार ने भेजा है।

पूर्व राज्यसभा सांसद रणविजय सिंह जूदेव ने कहा कि यहां किसी भी प्रकार के ऐसे उद्योग नहीं लगेंगे जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो, लोगों की जमीनें बंजर हो जाएं। आज कांग्रेस सरकार के कारण यहां बाहरी शक्तियां इस जमीन को उजाड़ने की तैयारी कर रही है। हम सबको संगठित होकर आने वाले विधानसभा चुनाव में अपना विधायक बनाकर प्रदेश की कांग्रेस सरकार को मुंहतोड़ जवाब देना है। 2023 में हम लोग इसका जवाब देंगे।