छत्तीसगढ़ : शौच के लिए जा रहे युवक को हाथी ने कुचला, एक दिन पहले चलती बाइक से खींचकर ली थी महिला की जान

जशपुर : फरसाबहार विकासखंड के तपकरा रेंज के अंतर्गत जंगली हाथी के हमले से एक ग्रामीण की दर्दनाक मौत हो गई। ग्रामीण श्याम कुमार सुबह करीब 5:30 बजे शौच के लिए अपने घर के पीछे खेत की ओर जा रहा था। इसी दौरान उसका जंगली हाथी से सामना हो गया। जंगली हाथी को देखकर श्याम कुमार ने भागने का प्रयास किया। लेकिन वह भाग नहीं पाया। हाथी ने श्याम कुमार को दौड़ाकर कुचल कर मार डाला। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सोमवार को भी हाथी ने चलती बाइक से महिला को खींचकर उसकी जान ले ली थी। हाथियों के हमले से हो रही मौतों से ग्रामीणों में दहशत है।

डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव ने बताया कि मृतक के परिजनों को तात्कालिक सहायता राशि 25 हजार रुपए दी गई हैं। शव के पंचनामा की कार्रवाई की जा रही है। जिसके बाद पोस्टमार्टम करवा कर परिजनों को शव सौंप दिया गया है। सोमवार की सुबह भी तपकरा रेंज में पति के साथ बाइक में बाजार जा रही एक महिला को हाथी ने बाइक से खींच कर मार डाला। इस हादसे में 2 दिनों में 2 लोगों की मौत हाथी के हमले से हुई है।

जशपुर में पिछले एक सप्ताह में हाथी के हमले में तीन लोगों की जान जा चुकी है। बीते 16 महीने में हाथियों का दल 40 लोगों की जान ले चुका है। बावजूद इसके वन विभाग लोगों को अलर्ट करने के अलावा कुछ नहीं कर रहा है। वन विभाग हाथियों से बचाव के लिए साल भर में करोड़ों रुपये खर्च कर देती है। फिर भी स्थिति जस की तस बनी हुई है।

ग्रामीणों की मानें तो सबसे अधिक समस्या दल से अलग होकर भटकने वाले लोनर एलिफेंट (हाथी) से होती है। अकेले होने की स्थिति में हाथी और आक्रामक हो जाते हैं। इसके साथ ही इनके हलचल की कोई जानकारी नहीं मिल पाती है। अकेले होने पर वन विभाग भी इनकी लोकेशन का पता नहीं कर पाता है। ऐसे में इस तरह की घटना बढ़ जाती है।