कलेक्टर ने दनगरी में 10 लाख की लागत् से पर्यटकों के लिए सामुदायिक शौचालय का भूमि पूजन किया

• स्वच्छता बेरियर की भी की गई शुरूआत

पर्यटक स्थल में ग्रामवासियों के साथ श्रमदान करके लोगो को आस-पास स्वच्छता बनाये रखने की अपील  

जशपुर : कलेक्टर महादेव कावरे ने 13 जनवरी 2021 को बगीचा विकास खण्ड के पर्यटन एवं रमणीय स्थल दनगरी में स्वच्छता बेरियर और दस लाख की लागत् से पर्यटकों के लिए बनाये जा रहें सामुदायिक शौचालय का भूमि पूजन किया। जशपुर जिले में दनगरी पर्यटक स्थल आकर्षण का केन्द्र है जिले के साथ अन्य राज्य एवं विदेशों से भी पर्यटक दनगरी जलप्रपात को देखने के लिए बड़ी संख्या आते हैं।

इसी उद्देश्य को लेकर पर्यटकों के सुविधा के लिए दनगरी में जलप्रपात के पास सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें 5.00 लाख स्वच्छ भारत मिशन से और 5.00 लाखा खनिज न्यास निधि मद से राशि व्यय की जा रही है।

इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी, (राजस्व) बगीचा ज्योति बबली कुजूर, जनपद सीईओ विनोद सिंह, स्वच्छ भारत मिशन के जिला सलाहकार राजेश जैन, युवा वैज्ञानिक शसमर्थ जैन, दनगरी सरपंच मोहर राम, उप सरपंच जुगनू यादव, स्वच्छग्राही अंजली समूह दीपक साहू के साथ ग्रामीण जन  उपस्थित थे।

कार्यक्रम के शुभारंम् में कलेक्टर महादेव कावरे ने दनगरी में स्वच्छता बेरियर का शुभारंम् किया। जिसमें कलेक्टर ने स्वयं स्वच्छता शुल्क देकर लोगो को यह संदेश दिया कि यहां पर आने वाले समस्त आगंतुकों से स्वच्छता बेरियर के माध्यम से एक छोटी राशि लेकर पर्यटन स्थल में स्वच्छता स्थायित्व एवं सिंगल युज प्लाटिक का प्रतिबंध रखेगें।

कलेक्टर के साथ ग्रामवासियों ने भी जलप्रपात के पास श्रमदान करके प्लाटिक, दोना-पतल, डिस्पोजल की बोतल उठाकर एकत्र किया गया साथ ही पर्यटाकों को भी आस-पास स्वच्छता बनाये रखने की अपली गई। गांव के लगभग 200 लोगो में अंजली स्वग्राही समूह के साथ मिलकर सामूहिक रूप से श्रमदान किया गया।

उल्लेखनीय है कि जिले के समस्त पर्यटन स्थल पर स्वच्छग्राही अब भी दमेरा, रानीदाह, दनगरी से प्रांरभ हुआ है वर्तमान में कैलाश गुफा, कोतेबीरा, खुड़ियारानी, गुल्लूफाल, किलकिला मंदिर में संलग्नीकरण होगा।