मैनपाट महोत्सव में संजय सुरीला, भोजपुरी गायिका अक्षरा सिंह सहित स्थानीय कलाकार देंगे प्रस्तुति.. कलेक्टर ने महोत्सव स्थल का लिया जायजा..व्यवस्थाएं दुरुस्त करने निर्देश

अम्बिकापुर। हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मैनपाट में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मैनपाट महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। मैनपाट महोत्सव का तीन दिवसीय आयोजन 29 फरवरी से 02 मार्च 2020 तक किया जाएगा।

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने मंगलवार को मैनपाट के महोत्सव स्थल रोपाखार का निरीक्षण किया और अधिकारियों को समय-सीमा में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने हेलीपेड़, मुख्य मंच की साज-सज्जा, ग्रीन रूम, व्हीआईपी बैठक व्यवस्था, मीडिया कव्हरेज के लिए मंच निर्माण, विकास प्रदर्शनी, हितग्राहीमूलक योजनाओं के लाभार्थियों का स्टाल, पत्रकारों की बैठक व्यवस्था के साथ ही अन्य लोगों की बैठक व्यवस्था, सामूहिक विवाह हेतु स्थल का निर्धारण, समारोह स्थल में प्रकाश, साण्ड सिस्टम, एडवेंचर स्पोर्टस, फिल्म फेस्टिवल, फूडकोर्ट, छत्तीसगढ़ी व्यंजन के लिए स्थल चयन सहित अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने निर्देशित किया गया।

उन्होंने कहा कि फूड जोन में ही पर्यटकों के लिए सभी प्रकार के जलपान की व्यवस्था की जाये, जिससे लोगों को एक ही स्थान पर जलपान की सुविधा प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि फूड जोन में छोटे ठेले वाले निःशुल्क दुकान लगा सकते हैं वहीं दुकान के आबंटन के लिए कुछ राशि निर्धारित की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया है कि फूडकोर्ट के क्षेत्र में साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने के साथ ही स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता भी सुनिश्चित करें। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा कराये गये नलकूप खनन में क्लोरीनीकरण कराते हुये पेयजल उपलब्ध कराने निर्देशित किया है।

डॉ. मित्तर ने समारोह स्थल के पब्लिक एरिया में अस्थाई शौचालयों का निर्माण कराने कहा है। उन्होंने व्हीव्हीआईपी पार्किंग को समारोह स्थल के समीप तथा अन्य लोगों के वाहनों की पार्किंग के लिए स्थल निर्धारित करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने महोत्सव के दौरान एडवेन्चर गेम, पतंगबाजी, आर्चरी, फिल्म फेस्टिवल, बोटिंग आदि के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने बताया कि मैनपाट महोत्सव में मुख्यमंत्री, कन्या विवाह योजना के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 350 जोड़ो का विवाह का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही विभिन्न विभागों के योजनाओं के तहत लाभार्थी हितग्राहियों को सामग्री का वितरण किया जाएगा। महोत्सव में फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मशहूर फिल्में एलईडी टीवी के माध्यम से दिखाई जाएगी। एडवेंचर स्पोर्टस में पर्यटकों कों एटीबी बाईक चलाने का मौका मिलेगा।  

सांस्कृति कार्यक्रमों में इनकी होगी प्रस्तुतियां

भोजपुरी सुपर स्टार गायिका अक्षरा सिंह, संजय सुरीला, प्रियाशु मिश्रा सहित अन्य ख्यातिलब्ध कलाकार तथा स्थानीय कलाकारों एवं स्कूली बच्चों द्वारा मनमोहक संस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी।    

इस मौके पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुलदीप शर्मा, वनमण्डलाधिकारी पंकज कमल, अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव, सहायक कलेक्टर जनपद सीईओ अभिषेक शर्मा, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अजय त्रिपाठी एवं दीपिका नेताम सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।