अगर सतर्कता रखी जाती तो कोरोना का हाट स्पॉट बनने से बच सकता था छत्तीसगढ़ का जजावल!

सूरजपुर..(पारसनाथ सिंह)..जिले का जजावल कोरोना का हाट स्पॉट बन गया है. यहां के राहत शिविर मे रखे गए लोगो समेत एक पुलिसकर्मी कोरोना पाजीटिव पाया गया है..और फिलहाल वहां रह रहे अन्य लोगों के साथ कैंप के लोगों के संपर्क मे आए लोगों की जांच जारी है. गौरतलब है कि इस केन्द्र मे रह रहे लोगों के लिए प्रशासन ने जमकर इंटरटेनमेंट के कई प्रोग्राम चलाए थे. जिससे संक्रमण की संभावना तभी से संभावित थी!

सूरजपुर जिला प्रशासन को उम्मीद नहीं थी कि जजावल के जिस राहत शिविर के लिए प्रशासन मनोरंजन के संसाधन मुहैया करा रहा है. वो लॉकडाउन राहत शिविर प्रदेश के कटघोरा के बाद प्रदेश का दूसरा कोरोना हाट स्पाट बन जाएगा. जानकारी के मुताबिक इस राहत शिविर मे झारखंड और उत्तर प्रदेश के 106 श्रमिक रह रहे थे. जो राजनांंदगांव से अपने अपने प्रदेश और गांव शहर के लिए निकले थे. लेकिन लॉकडाउन मे छत्तीसगढ़ की सभी सीमाएं सील होने की वजह से इनको प्रशासनिक व्यवस्था मे प्रदेश के सरहदी जिले सूरजपुर के जजावल गांव स्थित राहत शिविर मे रोक लिया गया था. जहां इनके खाने पीने रहने सोने के अलावा प्रशासन ने टाइम पास के कुछ संसाधन मुहैया कराए थे.

इन संसाधन के साथ ही कैंप मे रह रहे लोगो से बांस के ट्री गार्ड और अन्य काम कराए जा रहे थे. साथ ही बॉलीबाल और अन्य खेल भी खिलाए जा रहे हैं. जिसमे ना ही सोशल डिस्टेंस मेनटेन होने की कोई संभावना रहती है और ना ही कोरोना संक्रमण से बचाव की कोई गुंजाइश बचती है. ऐसा इसलिए कि अगर बांस के ट्रीगार्ड बनाने के दौरान औजारों का आदान प्रदान भी हुआ होगा. बॉलीबाल खेलने मे एक दूसरे से दूरी बनाना भी संभव नहीं है. यही वजह हो सकती है कि जजावल राहत कैंप मे प्रारंभिक जांच मे ही 10 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैंं..और बांकी पर संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है! जो इनके संपर्क मे आए होंगे!

• 167 के साथ गांव पर आफत

जजावल राहत कैंप मे 106 लोग ठहराए गए थे. इसके अलावा यहां की निगरानी और मनोरंजन के साधन के साथ समुचित व्यवस्था के लिए कुल 167 लोग कैंप से प्रत्यक्ष रूप से जुडे थे. इनमे गांव के लोग, पुलिसकर्मी, अधिकारी कर्मचारी शामिल हैं.. और वो भी शामिल हैं. जो इन अधिकारी, कर्मचारी के संपर्क मे आए होगें. इसलिए जानकारी के मुताबिक सभी 167 लोगों के कोरोना टेस्ट की व्यवस्था की गई है. जिसके बाद ये साफ हो पाएगा कि कैंप मे रह रहे और उनके संपर्क मे आने वाले लोग संक्रमण से बच पाए हैं या नहीं!

IMG 20200429 WA0021

• अपील

फटाफट न्यूज डॉट कॉम आप सभी पाठकों से ये अपील करता है कि आप केन्द्र और राज्य सरकार के दिशा निर्देश और कोरोना संकट के दौरान बनाए नियमो का पालन करें.. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और यथासंभव अपने घर पर ही रहें.. और जरूरत पडे तो मुह पर कपडा या मास्क बांध कर निकले.. साथ ही समय समय पर अपने हाथ को साबुन से धोएं!