पहाड़ी कोरवाओं व पण्डो जाति के आदिवासियों के उत्थान के लिए राज्यपाल करेंगी पहल..

अम्बिकापुर। सरगुजा संभाग में निवासरत पहाड़ी कोरवा व पण्डो जनजाति के उत्थान और उनके विकास के मुद्दों को लेकर मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल के नेतृत्व में सामाजिक कार्यकर्त्ता नितिन सिंघवी, व्यास मुनि द्विवेदी व् अधिवक्ता डीके सोनी ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल अनुसुईया उइके से रविवार को राजभवन में सौजन्य मुलाकात की।

img 20200226 1313587265551689266748062

इस दौरान सरगुजा संभाग में निवासरत पहाड़ी कोरवा तथा पण्डो जाति के लोगों के उत्थान व विकास के मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की गई। इसके अलावा कैलाश गुफा तथा पंडरा पाठ जशपुर जिले में रहने वाले पहाड़ी कोरवा जो मूलतः पहाड़ी कोरवा जाति के हैं। जिनमें से कुछ पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगों को गलत तरीके एवं त्रुटिवश सामान्य जाति बघेल क्षत्रि घोषित कर दिया गया है और इनके सैकड़ों एकड़ जमीन को सामान्य जाति के लोग ले लिए हैं। इन सब तथ्य पर विस्तृत चर्चा की गई। इन त्रुटियो को सुधार करने के संबंध में अधिवक्ता डीके सोनी ने राज्यपाल को बताया गया।

कोरवा जाति के लोगों को मुख्यधारा से जोड़ने के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान राज्यपाल ने कैलाश गुफा आने की इच्छा जाहिर की। इसके अलावा सूरजपुर जिले में स्थित पण्डोनगर आकर वहां स्थित राष्ट्रपति भवन का अवलोकन करने तथा वहां के पण्डो जाति के समुदाय से मिलने की बाद कही।