Chhattisgarh News: पड़ोसी जिले से आया दंतैल हाथी… फसल को रौंदा.. गांवों में अलर्ट

धमतरी। पैरी नदी को पार कर गरियाबंद जिले से एक दंतैल हाथी धमतरी जिले में आ गया है। एक और हाथी भी धमतरी की सीमा में विचरण कर रहा है, वह कभी भी आ सकता है। इसके अलावा पहले से ही चंदा दल के 23 हाथी केरेगांव के जंगल में डेरा जमाए हुए हैं। जिले में ग्रीष्मकालीन धान की फसल इस समय पक रही है। हाथी धान को खाकर नुकसान पहुंचा रहे हैं।

29 अप्रैल को एक दंतैल हाथी गरियाबंद जिले के पांडुका क्षेत्र से पैरी नदी को पार कर धमतरी जिले के मगरलोड ब्लाक के ग्राम हथबंद में पहुंच गया। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर सिंगपुर रेंज के हथबंद में हाथी विचरण कर रहा है। इसलिए हथबंद, रेंगाडीह, परसाबुड़ा, राजाडेरा, बूढ़ाराव पठार में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुनादी करवाकर लोगों से अपील की गई है कि जंगल की ओर न जाएं। एक और हाथी के मगरलोड ब्लाक में प्रवेश करने की संभावना है। कुम्हारमरा, अतरमरा के बीच खेत से यह हाथी आगे बढ़ रहा है। इसके धमतरी जिला में पहंचने की संभावना है। वन विभाग ने खरखारा, विजयनगर, टोइयामुड़ा, बोड़ा बांध, घटकरी में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वन विभाग के अनुसार चंदा हाथी दल के 23 सदस्य केरेगांव रेंज के छुही, बनबगौद के जंगल में विचरण कर रहे हैं। इस वजह से मारदापोटी, कुम्हड़ा, बनबगौद, बाजार कुर्रीडीह, बरबांधा, लट्टीडेरा, पीपरछेड़ी, बासीखाई, जोरातराई, भालूचुवा में अलर्ट जारी किया गया है। नगरी ब्लाक के उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व के रिसगांव क्षेत्र के फरसगांव जोगीबिरदो क्षेत्र में 28 हाथियों का दल विचरण कर रहा है।

डीएफओ मयंक पांडेय ने बताया कि जिले में हाथी विचरण कर रहे हैं। जिन क्षेत्रों में हाथी हैं, वहां के ग्रामीण जंगल न जाए। सावधानी बरतें।’