CG News: महंगाई इतनी कि बैलगाड़ी में निकाली बारात, इस बारात की हो रही खूब चर्चा

धमतरी. छत्तीसगढ़ के धमतरी में युवक ने अपनी बारात बैल गाड़ी से निकाली। महंगाई के इस दौर में पेट्रोल डीजल और कार का खर्च बजट में नही आ पाया तो ये अनोखा तरीका अपनाया। अब धमतरी में इस अनोखे बारात की जमकर चर्चा हो रही है।

IMG 20230331 WA0010

दरअसल, धमतरी जिले के बठेना पारा में रहने वाले जितेंद्र साहू आबकारी विभाग में सेल्समैन का काम करते है। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले जितेंद्र की शादी धमतरी के ही सोरिद बस्ती में तय हुई। जितेंद्र की बारात को करीब 6 किलोमीटर तय करना था। लेकिन, बारातियों को लेजाने लाने के लिए जब किराए की कारो का रेट पता किया तो होश उड़ गए। कार किराए पर देने वालो ने महंगे तेल का हवाला देते हुए रेट में राहत नही दी। ऐसे में जितेंद्र और उसके परिवार ने बिना डीजल पेट्रोल के चलने वाली बैल गाड़ी में बारात निकालने का फैसला किया। गाड़ियों के साथ बैलों को भी सजाया गया और बाजे गाजे, फौज फटाके के साथ बैल गाड़ी पर बड़ी धूमधाम से बारात निकली। दूल्हे ने अपनी बैल गाड़ी की लगाम खुद ही सम्हाल रखी थी। बाकी की गाड़ियों में सारे बाराती झूमते नाचते चल रहे थे।

IMG 20230331 WA0009

इस अनोखी बारात को लोग देखने के लिए सड़कों पर निकल गए। दूल्हे और उसके परिजनों ने कहा कि आजकल की गाड़ियों का खर्च उनके बजट के बाहर था। इस कारण पुराने जमाने की पुरानी परंपरा को अपना लिया। दूल्हे के पिता ने कहा कि वह एक किसान हैं, और इतने महंगाई में गाड़ियों के खर्च उनके बस में नहीं है। इसलिए उनके पास जो बैल गाड़ियां थी उसमें बारात लेकर निकले हैं। यह पुरानी परंपरा भी है। वही जिन लोगो ने भी इस बारात को देखा उन्हें पुराने समय की शादियां फिर से याद आ गयी।