विदेश से लौटी छात्रा को WhatsApp पर बताया कोरोना पॉजिटिव.. मोबाइल धारक के खिलाफ अपराध दर्ज.. दो हिरासत में!

fake-news-arrest-1

बिलासपुर. जिले में बुलगारिया से लौटी मेडिकल कॉलेज की छात्रा को कोरोना पॉजिटिव (COVID-19) संक्रमित होने की गलत जानकारी वायरल की गई. ये फेक न्यूज एक चैनल के नाम से व्हाट्सएप पर पोस्ट किया है. इस खबर वायरल होने के बाद पूरे बिलासपुर शहर में सनसनी फैल गई. मामले में पीड़ित के पिता ने घटना की रिपोर्ट सिविल लाइन थाना में दर्ज कराई. शिकायक मिलने के बाद पुलिस ने व्हाट्सएप पर फेक न्यूज पोस्ट करने वालों पर मामला दर्ज कर लिया है. फिलहाल पुलिस आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

दरअसल, सिविल लाइन थाना क्षेत्र में रहने वाली एक युवती बुलगारिया में मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर रही है. छात्रा 15 मार्च को बुलगारिया से बिलासपुर लौटी है. वापसी से पहले छात्रा दिल्ली और रायपुर एयरपोर्ट में जांच कराने के बाद परिजन के कहने पर शासन द्वारा निर्देशित 104 पर सूचना दिया. इसके बाद सिम्स के चिकित्सकों की टीम द्वारा निरंतर परीक्षण कराया. डॉक्टरों द्वारा छात्रा को आइसोलेट कर रखा गया है. बताया जा रहा है कि छात्रा और परिजनों द्वारा शासन के सभी नियमों का पालन किया जा रहा है.

23 मार्च को सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल के नाम पर पोस्ट किया गया कि बुलगारिया मेडिकल कॉलेज से लौटी छात्रा में कोरोना पॉजिटिव संक्रमण पाया गया है. सोशल मीडिया में कोरोना पॉजिटिव की मरीज मिलने की खबर से शहर में हड़कंप मच गया. देखते ही देखते छात्रा और उसके माता-पिता व परिजन के फोन पर परिचितों के फोन आने लगे.

व्हाट्सएप ग्रुप में खबर देखने के बाद पिता ने वार्ड पार्षद को मामले की जानकारी दी और सिविल लाइन थाना में फेक खबर होने की शिकायत दर्ज कराया. सिविल लाइन पुलिस ने पीड़ित के पिता की रिपोर्ट पर मोबाइल नंबर धारक के खिलाफ जुर्म दर्ज कर लिया है. इस पूरे मामले में सिविल लाइन थाना प्रभारी परिवेश तिवारी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. वहीं इस मामले से जुड़े दो आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. इसके बाद दोनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.