CG: जंगल में बाघ ने 6 मवेशियों का किया शिकार, 4 घायल; पंजों के निशान देख ग्रामीणों में दहशत



बलरामपुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर वन परीक्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत अलका मानपुर के पास जोबा जंगल में बाघ ने मवेशियों पर हमला कर दिया। इससे 6 मवेशियों की मौत हो गई है, वहीं 4 बाघ के हमले से 4 मवेशी घायल हुए है। इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। घटना की सूचना मिलते ही वनमंडल अधिकारी विवेकानंद झा दल-बल के साथ स्थल निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया। घटनास्थल के आसपास बाघ के पंजों के निशान पाए गए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि एक साल पहले भी क्षेत्र में बाघ आया था। फिर से बाघ के आने और पालतू पशुओं का शिकार किए जाने से ग्रामीण काफी सहमे हुए हैं।

वहीं एसडीओ फॉरेस्ट अनिल कुमार पैकरा ने बताया कि बाघ की मौजूदगी को ध्यान में रखते हुए कर्मचारियों की मौके पर तैनाती की गई है। इसके साथ ही गश्त भी बढ़ा दी गई है। ग्रामीणों को जंगल नहीं जाने एवं सतर्क रहने के लिए क्षेत्र में मुनादी भी कराई गई है। वन प्रबंधन समिति के सदस्यों को सुरक्षा के मद्देनजर आवश्यक समझाइश दी गई है।

एसडीओ पैकरा ने बताया कि विभाग की ओर से पशु मालिकों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। अग्रिम कार्रवाई करते हुए परीक्षण के लिए पशु चिकित्सालय वाड्रफनगर की ओर पत्र भेजा गया है। घटना स्थल के पास पंजा का निशान पाया गया है। पानी गिरने के कारण पदचिन्ह स्पष्ट दिखाई नहीं दे रहा था। इसलिए पंजे को ट्रेश कर प्लास्टर ऑफ पेरिस से कास्टिंग की गई है। पूरे घटनाक्रम का फोटोग्राफ्स वन्य प्राणी विशेषज्ञ अंकित जायसवाल को उपलब्ध कराया गया है। उनका अभिमत लेने के बाद पाया गया कि बाघ ने ही घटना को अंजाम दिया है।