CG: छात्र-छात्राएं निभाएंगे स्वास्थ्य-योद्धा की भूमिका, कलेक्टर विजय दयाराम के. की पहल पर सफल होगी स्वस्थ बलरामपुर की परिकल्पना



स्वामी आत्मानन्द हिंदी/अंग्रेजी माध्यम स्कूलों से स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम की हुई शुरुआत

बलरामपुर। स्वस्थ्य बलरामपुर की परिकल्पना के साथ जिला प्रशासन द्वारा जिले में शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करते हुए सतत सुधार की दिशा में कार्य किये जा रहे हैं, इसी क्रम में कलेक्टर दयाराम के. के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य एवं शिक्षा को एक मंच पर लाकर एक अभिनव कदम “स्वास्थ्य योद्धा” कार्यक्रम का शुभारंभ आज जिले के सभी स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी/हिन्दी माध्यम स्कूलों में किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्र-छात्राओं के जरिये अब घर-घर व समाज के विभिन्न वर्गों तक स्वास्थ्य के क्षेत्र में जागरूकता लायी जा सकेगी।

बलरामपुर जिला मुख्यालय के स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल में स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम में सम्मिलित होने पहुंचे छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन के अध्यक्ष एवं लुण्ड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम ने जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम की सराहना करते हुए, कहा कि स्वास्थ्य योद्धा के रूप में स्वामी आत्मानंद स्कूल के छात्र-छात्राओं को दक्ष किया जा रहा है, और स्वास्थ्य के प्रति समाज में कैसे जागरूकता लाना है, इसके लिए स्कूली छात्र-छात्राओं को चुना गया है, और समाज में जागरूकता लाने के लिए छात्र-छात्राएं ही बहुत ही अच्छा माध्यम होंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य एवं शिक्षा को एक साथ लाकर स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस कार्यक्रम के तहत स्कूली छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी जैसे मौसमी बीमारी के लक्षण तथा बचने के उपाय, स्वच्छता के फायदे आदि की जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जायेगी। जिससे स्वास्थ्य योद्धा उक्त बीमारियों के लक्षण एवं बचने के उपाय के संबंध में अपने घर-परिवार एवं दोस्तों को अवगत करा सकेंगे, बृहस्पत सिंह ने स्कूली छात्र-छात्राओं से समय पर अपने दिनचर्या के कार्य को करने तथा स्वस्थ रहकर पढ़ाई करने को कहा, ताकि वे अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकें।

इस अवसर पर कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि जिला प्रशासन की सोच व मंशा है कि हम अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए, अन्य लोगों को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकें, इसी उद्देश्य से स्कूली छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य योद्धा के रूप में तैयार किया जा रहा है, स्कूली छात्र-छात्राएं अपने-अपने परिवार, दोस्तों एवं समाज के व्यक्तियों तक मौसमी बीमारियों एवं उनके बचाव के उपाय तथा स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, स्वास्थ्य के क्षेत्र में शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं एवं मिलने वाले लाभ से अवगत करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम की शुरूआत स्वामी आत्मानंद स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ किया जा रहा है, और इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल के छात्र-छात्राओं को जोड़ने की कार्य योजना है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने छात्र-छात्राओं से कहा कि अब आप स्वस्थ एवं जागरूक रहेंगे तो परिवार एवं समाज को जागरूक कर सकेंगे। इस मौके पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव ने भी कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर भरत कौशिक, जिला शिक्षा अधिकारी के.एल.महिलांगे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह, सहायक आयुक्त आदिवासी आर.के.शर्मा, एनएचएम के कार्यक्रम प्रबंधक गणपत नायक, खण्ड चिकित्सा अधिकारी बलरामपुर डॉ. एच.एस. मिश्रा, डॉ. सुबोध सिंह, प्राचार्य विमल दुबे, सहित स्कूल के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।