सरगुज़ा : कांजी हाउस निर्माण को लेकर नगर पंचायत हुआ दो फाड़, उपाध्यक्ष समेत पार्षदो ने की निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग, जानें पूरा मामला

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। नगर में विचरण करने वाले आवारा पशुओं पे लगाम कसने नगर पंचायत द्वारा कराया जा रहा काँजी हाऊस निर्माण को लेकर नगर पंचायत में दो फाड़ हो गया है। एक पक्ष ने उपाध्यक्ष के नेतृत्व में नगर पंचायत परिसर के अंदर कराये जा रहे काँजी हाऊस निर्माण कार्य का विरोध करते हुए तहसीलदार को ज्ञापन सौंप निर्माण कार्य पर रोक लगाने की माँग की है। इस संबंध में उपाध्यक्ष समेत एल्डरमैन एवं पार्षदों ने कहा कि परिषद की बैठक में हुए निर्णय के बाद निर्माण कार्य हेतु भूमि चयन में मनमानी की गई है जिसका हम सभी विरोध करते हैं।

विदित हो कि शहर में विचरण करने वाले आवारा पशुओं पर नकेल कसने नगर पंचायत द्वारा 14 लाख 90 हजार रुपये की लागत से काँजी हाऊस का निर्माण कराया जा रहा है। जगह के अभाव में काँजी हाऊस का निर्माण कार्यालय परिसर के अंदर कराया जा रहा है जिसको लेकर नगर पंचायत में दो फाड़ हो गया है। एक पक्ष के एल्डरमैन एवं पार्षदों ने नपा उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता के नेतृत्व में परिसर के अंदर कराये जा रहे काँजी हाऊस निर्माण कार्य पर आपत्ति दर्ज कराते हुए विरोध जताया है।

इस संबंध में नपा उपाध्यक्ष ने बताया कि परिषद की बैठक के दौरान काँजी हाऊस निर्माण कार्य के संबंध में चर्चा के दौरान निर्माण कार्य हेतु जगह का चयन सर्वसम्मति से किये जाने पर सहमति बनी थी। किंतु बिना सर्वसम्मति के परिसर के अंदर भूमि चयन की अंतिम रूप देते हुए बैठक पंजी में दर्ज कर काँजी हाउस का निर्माण शुरू करा दिया गया। इस संबंध में न उपाध्यक्ष को बताया गया न पार्षदों को भरोषे में लिया गया। नपा उपाध्यक्ष ने नपा कार्यालय,पानी टँकी समेत मंदिर,स्कूल,साप्ताहिक बाजार एवं रिहायशी इलाकों का हवाला देते हुए कहा कि नगर पंचायत के अंदर काँजी हाऊस का निर्माण होने से गंदगी बढ़ेगी जिससे सब प्रभावित होंगे। ऐसी स्थिति में काँजी हाऊस का निर्माण परिसर के अंदर कराना उचित नही है। जूस पर रोक लगाने हेतु निर्माण कार्य का विरोध कर रहे एल्डरमैन एवं पार्षदों ने नपा उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता के नेतृत्व में तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा एवं काँजी हाऊस निर्माण पर रोक लगाने की मांग की है।

इस संबंध में विपक्ष के पार्षद विक्की नामदेव ने कहा नगर पंचायत में काँजी हाऊस की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही है। पूर्व में काँजी हाऊस कई बार स्वीकृत हुआ और आपसी खींचातानी के चलते रद्द हो गया। इस बार स्वीकृति पश्चात परिषद के निर्णय से काम शुरू कराया गया था किंतु फिर से खींचातानी की वजह से काम लंबित होता नजर आ रहा है। इस संबंध में परिषद की एक बैठक फिर से बुलाई जाये और बैठक के दौरान ही सर्वसम्मति से जगह चयन कर लिया जाए। ताकि शहर में आवारा पशुओं पर नकेल कसने काँजी हाऊस का निर्माण हो सके।

इस संबंध में सीएमओ एस के तिवारी ने बताया काँजी हाऊस निर्माण को लेकर राजस्व विभाग से जगह की माँग की गई थी किंतु जगह नही मिल पाया। विगत दिनों परिषद की बैठक में मौजूद पार्षदों की सहमति मिली थी जिसके बाद जगह के अभाव मे परिसर के अंदर काँजी हाऊस निर्माण कार्य शुरू कराया गया था।