SURGUJA : सनातन संस्कृति हमारी पहचान है इसे अक्षुण्ण बनाये रखना हमारा दायित्व- अमरजीत भगत

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। सदियों से चली आ रही हमारी सनातन संस्कृति और परंपरा हमारी पहचान है इसे अक्षुण्ण बनाये रखना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। आज हम आधुनिकता के इस दौर में चाहे जितनी ऊचाईयां तय कर ले किंतु हमारी परंपरा हमारे जीवन से जुड़ा हुआ है जो हमे एक अलग पहचान दिलाता है। उक्त बातें ग्राम शिवनाथपुर के घासीडीह में आयोजित करमा महोत्सव के दौरान क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश सरकार के खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने अपने मंत्रिमंडल में मुझे संस्कृति मंत्री बनाकर यह जिम्मेदारी दी है कि मै पूरे प्रदेश में विलुप्त होती जा रही संस्कृति और परंपरा को पुनर्जीवित करुँ और उन्हें एक नई पहचान दु।संस्कृति विभाग का मंत्री होने के नाते मैंने पूरी ईमानदारी से अपनी जिम्मेदारी निभाने का प्रयास किया और प्रदेश की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का आयोजन कराया ताकि आदिवासी कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर अपनी संस्कृति एवं परंपरा से रूबरू हो सके।राष्ट्रीय स्तर के इस महोत्सव में सात देशो से आये आदिवासी कलाकारों समेत 27 प्रदेश 6 केंद्र शासित प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से आदिवासी समाज के कलाकार शामिल होने पहुँचे थे जहाँ सभी कलाकारों ने अपनी संस्कृति से जुड़ी हुई पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किया था।विदेश से आये आदिवासी कलाकारों की वजह से राष्ट्रीय स्तर का यह नृत्य महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय शक्ल ले लिया था जिसकी देश-विदेश में काफी सराहना हुई थी और सफल आयोजन के लिए संस्कृति मंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री ने मेरी भी पीठ थपथपाई थी। कार्यक्रम के दौरान संस्कृति मंत्री ने करमा महोत्सव में शामिल होने आए सभी करमा दलों से संस्कृति विभाग की चिन्हारी पोर्टल में अपना पंजीयन कराने को कहा ताकि पंजीयन के बाद सभी को नम्बर मिलेगा जिसके आधार पर सरकार से मिलने वाले अनुदान के बारे में जानकारी मिल सके। अंत मे करमा महोत्सव में शामिल होने आये सभी 16 दलों को संस्कृती मंत्री ने ईनाम स्वरूप साड़ी एवं नगद राशि देकर उनका उत्साहवर्द्धन किया।

3 करोड़ 89 लाख की लागत से बनने वाले पुल का खाद्यमंत्री ने किया भूमिपूजन:-

नोनियाटांगर से घासीडीह पहुँच मार्ग पर पड़ने वाली मैनी नदी पर 3 करोड़ 89 लाख की लागत से बनने वाले बहुप्रतीक्षित पुल निर्माण कार्य का खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मैनी नदी पर पुल के अभाव में बारिश के दिनों में लोगो को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। मैनी नदी पर पुल निर्माण कराने की काफी सालों से क्षेत्र की जनता कर रही थी। सरकार बनने से पहले विपक्ष का विधायक होने के नाते क्षेत्र की जनता की यह माँग पूरी नही कर पा रहा था अपनी सरकार बनते ही प्राथमिकता देते हुए मैंने क्षेत्र की जनता की इस माँग को पूरा किया। अब मैनी नदी पर पुल बन जाने से लोगो की परेशानी हमेशा के लिये दूर हो जायेगी।

पेटला में फुटबॉल मैच का किया समापन, हितग्राहियों को बांटा वन अधिकार प्रमाण पत्र:-

करमा महोत्सव में शामिल होने आये खाद्य एवं संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत अपने दौरा कार्यक्रम के अंतिम चरण में ग्राम पेटला पहुँचे जहाँ उन्होंने शहीद कृष्ण नाथ किंडो की स्मृति में आयोजित फुटबॉल मैच का समापन किया। समापन कार्यक्रम से पूर्व खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने मंच पर राष्ट्रगान के साथ शहीद कृष्ण नाथ किंडो के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी एवं शहीद की पत्नी एवं बच्चो को शाल भेंटकर सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश की एकता,अखंडता एवं जनता की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति देने वाला हर जवान हमारे लिए एक आदर्श है। वीर जवानों की बदौलत देश का मान, सम्मान और स्वाभिमान सुरक्षित है और इसकी रक्षा करते हुए हमारे क्षेत्र के वीर जवान कृष्ण नाथ किंडो शहीद हो गये जो इस क्षेत्र के लिए बड़े गर्व की बात है। इस दौरान खाद्यमंत्री ने फुटबॉल प्रतियोगिता के विजेता टीम ठेलुपारा को 25 हजार नगद एवं शील्ड तथा उपविजेता टीम बथानपारा को 15 हजार एवं शील्ड प्रदान किया। इसके अलावा प्रशासन के सहयोग से 56 हितग्राहियों को वन अधिकार प्रमाण-पत्र एवं 20 ग्राम पंचायतों को वन की सुरक्षा एवं रखरखाव हेतु सामुदायिक वन अधिकार प्रमाण पत्र प्रदान किया।

इस अवसर पर ब्लॉक काँग्रेस कमेटी अध्यक्ष तिलक बेहरा, मंत्री प्रतिनिधि गणेश सोनी, संदीप गुप्ता, बदरुद्दीन इराकी, नप अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर, उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता, सुरेंद्र अग्रवाल, धरमपाल अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, सुरेंद्र चौधरी, शिव गुप्ता, सुनील मिश्रा, मनीष गुप्ता, रिंकू, बिगन राम, विकास गुप्ता, शोहराब फिरदौसी, राजू अग्रवाल, मतलूब आलम, मो अलीम, शरद गुप्ता, राहुल गुप्ता, सुखदेव भगत, सरपंच राधेश्याम नागवंशी, धनेश्वर यादव, रवि गुप्ता, घनश्याम गुप्ता, एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो, तहसीलदार शशिकांत दुबे, सीईओ सूरज गुप्ता समेत खेलप्रेमी और ग्रामवासी उपस्थित थे।