Surguja News : राष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन में शामिल हुई शिक्षिका एलबी अनिता तिवारी, साक्षरता से जुड़ी गतिविधियों का किया प्रदर्शन

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। प्रदेश की राजधानी रायपुर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय शिक्षा समागम में माध्यमिक शाला पेटला की शिक्षिका एलबी अनिता तिवारी ने सहभागिता निभाते हुए साक्षरता से जुड़ी गतिविधियों का प्रदर्शन किया। इस सम्मेलन में दिल्ली समेत अन्य कई प्रदेश के नवाचारी अतिथि शिक्षक एवं छत्तीसगढ़ के नवाचारी शिक्षक शामिल हुए और प्रदर्शनी लगाकर शिक्षा के क्षेत्र में किये गए उल्लेखनीय कार्यो का प्रदर्शन किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शिक्षामंत्री प्रेमसाय सिंह एवं शिक्षाविदों ने सम्मेलन में लगे प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सभी शिक्षकों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्द्धन किया। इस सम्मेलन में माध्यमिक शाला पेटला की शिक्षिका एलबी अनिता तिवारी ने भी अपने नवाचारी प्रयासों को साझा किया और कोरोना महामारी के दौरान इसकी उपयोगिता बताकर वाहवाही बटोरी।

इस संबंध में अनिता तिवारी ने बताया कि इस शिक्षा समागम में शामिल विभिन्न राज्यों से आये शिक्षाविदों के बीच वर्तमान और भविष्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की संभावनाओं पर विचार मंथन हुआ। इस दौरान छत्तीसगढ़ में कोरोना काल के दौरान बच्चो को शिक्षा से जोड़ने रखने के लिए शिक्षकों द्वारा किये गए कार्यो को अन्य राज्यों के साथ क्षेयर किया गया।

इस सम्मेलन में पढ़ाई तुहर द्वार, स्मार्ट क्लास, अंगना मा शिक्षा, छतरी वाले गुरुजी, सिनेमा वाले गुरुजी, सरगुजा का गोदना कला, मुस्कान पुस्तकालय, आमा राइट, जुगाड़ स्टूडियो, आँकलन तथा साक्षरता से जुड़ी गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया।

शिक्षक एलबी अनिता तिवारी की प्रतिभा को देखते हुये इस राज्य स्तरीय शिक्षा सम्मेलन में मंच संचालन की जिम्मेदारी दी गई थी। जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने एवं मंच संचालन की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक संपन्न करने पर सहायक संचालक समग्र शिक्षा एम सुधीश ने उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।