Surguja Chhath Puja 2021 : उगते सूर्यदेव को अर्घ्य देकर व्रतियों ने किया छठ का पारण

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी बाजारडाँड़ स्थित सार्वजनिक तालाब के घाट पर छठपूजा पूरे भक्तिभाव एवं श्रद्धापूर्वक मनाया गया। निर्जला उपवास रहते हुये अस्तगामी सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सूर्योपासना का महापर्व छठ व्रत की शुरुआत करने वाले व्रतियों ने उगते सूरज को अर्घ्य देकर अपने व्रत का पारण किया। हमेशा की तरह बाजारडाँड़ स्थित सार्वजनिक तालाब में आयोजित होने वाले छठपूजा को लेकर इस बार नगर पंचायत द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई थी।

क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत के दिशानिर्देश में नगर पंचायत अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर, उपाध्यक्ष परमेश्वर गुप्ता, सीएमओ एस के तिवारी समेत नप के पार्षदों ने अपनी देखरेख में पूरे घाट एवं तालाब की साफ सफाई कराई थी। पूरे घाट को आकर्षक साज सज्जा के साथ सजाया गया था। घाट पर होने वाली भीड़ को देखते हुये यहाँ रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। व्रत करने वालो को घाट में रुकने के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसका भी पूरा ख्याल रखा गया था।

मंगलवार को नहाई-खाई के साथ अस्तगामी सूरज को अर्घ्य देने के साथ शुरू हुआ। छठपूजा के दूसरे दिन बुधवार की रात में घाट पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी। इस दौरान छठपूजा की बधाइयों के साथ पूजा अर्चना का दौर देर रात तक चलता रहा। अगली सुबह उगते सूरज को अर्घ्य देने के बाद व्रतियों ने छठपूजा का पारण कर व्रत का समापन किया।

छठपूजा के दौरान एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो, तहसीलदार शशिकांत दुबे, सीएमओ एस के तिवारी व्यवस्था पर अपनी नजर जमाये हुये थे। जबकि थाना प्रभारी रूपेश नारंग के नेतृत्व में पुलिस बल सुरक्षा को लेकर मुस्तैद थी।