Chhattisgarh News: कोरोना के नए वैरिएंट से निपटने की तैयारी, सरगुजा में 27 दिसंबर को कोरोना प्रबंधन प्रोटोकॉल का मॉक-ड्रिल

अम्बिकापुर. कोविड के नए वेरियंट बीएफ-7 के संक्रमण के खतरे को दृष्टिगत रखते हुए इस वेरिएंट से बचाव के लिए भारत सरकार द्वारा निर्देश जारी किए गए है. निर्देश के अनुपालन में राज्य शासन द्वारा सभी जिलों में कोविड प्रबंधन की आवश्यक तैयारी करने एवं 27 दिसम्बर को जीवनदायी उपकरणों को चलाने व कोविड प्रबंधन प्रोटोकॉल का मॉक-ड्रिल करने के निर्देश दिये गए हैं.

जारी निर्देश में कहा गया है कि सभी तरह के जीवन रक्षक उपकरण जैसे वेंटीलेटर, मल्टी पैरामॉनिटर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर आदि को जांच कर क्रियाशील किया जाए. पीएसए प्लांट को पूर्ण रूप से क्रियाशील किया जाए, लिक्विड ऑक्सीजन एवं ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने के साथ ही ऑक्सीजन गैस पाईपलाईन की मरम्मत करा लिया जाए. चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ को जीवन रक्षक उपकरणों को चलाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए.

इसके अतिरिक्त जिले में कोविड के टीकाकरण के प्रतिशत की समीक्षा किया जाए. समीक्षा उपरांत जहां कमी है उन स्थानों का चिन्हांकन कर टीकाकरण को गति दिया जाए. फ्रंटलाइन वर्कर का शत प्रतिशत टीकाकरण किया जाए. दवाई, कंज्यूमेबल एवं रिएजेंट का आगामी 3 माह का उपलब्धता सुनिश्चित कर लिया जाए. अस्पताल में आने वाले बुखार, खांसी एवं अन्य कोविड के लक्षण वाले मरीज को रेंडम आधार पर टेस्ट किया जाए. प्रथमत: आरटीपीसीआर अनुपलब्धता की स्थिति में एंटीजन एवं ट्रू नेट टेस्ट किया जाए.